Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. 'अगर इजरायल ने की कार्रवाई, तो मिलेगा करारा जवाब', ईरान ने कहा- विनाशकारी होंगे परिणाम

'अगर इजरायल ने की कार्रवाई, तो मिलेगा करारा जवाब', ईरान ने कहा- विनाशकारी होंगे परिणाम

इजरायल और ईरान जंग के कगार पर आ पहुंचे हैं। इरान ने इजरायल पर 200 से अधिक रॉकेट दागे हैं। इस बीच अब इरान ने कहा है कि अगर इजरायल ने कार्रवाई की तो इसका करारा और विनाशकारी जवाब उसे मिलेगा।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 01, 2024 23:54 IST
Irans mission to the United Nations said If Israel responds we will respond in a devastating manner- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक तस्वीर

इजरायल और ईरान जंग की कगार पर आ पहुंचे हैं। सोमवार की रात ईरान ने इजरायल पर 200 से अधिक रॉकेट दागे। इस कारण मध्य पूर्व एशिया हालात तनावपूर्ण हो गए हैं और हालात जंग के बन चुके हैं। इस बीच दुनियाभर के देशों की निगाहे इसपर टिकी हुई है। इस बीच इरान की तरफ से पहली प्रतिक्रिया आई है। ईरान के अधिकारी ने कहा कि अगर इजरायल कार्रवाई करेगा तो करारा जवाब मिलेगा। संयुक्त राष्ट्र में ईरान ने कहा कि अगर इजरायल जवाब देता है तो हम विनाशकारी तरीके से इसका जवाब देंगे। वहीं ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड ने इजरायल पर मिसाइल दागने के बाद जवाबी कार्रवाई की चेतावनी जारी की है।

इजरायल पर हमले के बाद इजरायल की पहली प्रतिक्रिया

ईरानी अधिकारी ने कहा कि हमने हमलों से कुछ समय पहले ही राजनयिक माध्यमों से वॉशिंगटन को सचेत कर दिया था। ईरानी अधिकारी ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि हमने इजरायल पर मिसाइल हमले के बारे में रूस को पहले ही सूचित कर दिया था। वहीं ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने अधिकारिको घोषणा में कहा कि हनीयेह, नरसल्लाह और ईरानी जनरल की हत्या के जवाब में, ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। इस कार्रवाई को सर्वोच्च सुरक्षा परिषद ने मंजूरी दी थी। ईरान ने कहा कि अगर इजरायल कार्रवाई करेगा तो इसका करारा जवाब दिया जाएगा और विनाशकारी तरीके से इसका जवाब देंगे।

इजरायल सेना ने क्या कहा?

बता दें कि ईरान द्वारा इजरायल पर दागे गए मिसाइलों के कई वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। इस कारण इजरायली सरकार ने अपने नागरिकों को बंकर में जाने को कहा है। वहीं इराक समेत मिडिल ईस्ट के कई देशों ने अपने एयरस्पेस के बंद कर दिया है। इस कारण भारी संख्या में विमानों को रूट को डायवर्ट करना पड़ा है। इजराय़ल का दावा है कि ईरानी हमले के निशाने पर करीब 10 मिलियन इजरायली नागरिक हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि ईरान की कई मिसाइलों को एयर डिफेंस सिस्टम ने मार गिराया है। इजरायल की ओर जाती हुई ईरानी मिसाइलों को जॉर्डन के हवाई क्षेत्र में भी रोका गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement