Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. ईरान ने नेतन्याहू को फिर धमकाया, कहा-"हमास चीफ इस्माइल हानिया को मार कर इजरायल ने की भारी "रणनीतिक गलती"

ईरान ने नेतन्याहू को फिर धमकाया, कहा-"हमास चीफ इस्माइल हानिया को मार कर इजरायल ने की भारी "रणनीतिक गलती"

हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या से ईरान कितना खफा है, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि ईरानी विदेश मंत्री ने तेल-अवीव को एक बार फिर धमका दिया है। ईरान ने कहा कि हमास चीफ को मार कर इजरायल ने बड़ी रणनीतिक भूल की है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 08, 2024 20:48 IST
बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री - India TV Hindi
Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री

जेद्दाः हमास चीफ इस्माइल हानिया उर्फ इस्माइल हनियेह की हत्या के करीब 2 हफ्ते गुजर जाने के बाद ईरान ने इजरायल को फिर बड़ी धमकी दी है। ईरान ने कहा कि हमास चीफ को मारकर इजरायल ने भारी रणनीतिक गलती की है। उसे इसकी कीमत चुकानी होगी। ईरान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अली बघेरी ने कहा, "तेहरान में ज़ायोनीवादियों ने जो कृत्य किया वह उनकी एक रणनीतिक गलती थी, क्योंकि उन्हें इसकी  गंभीर कीमत चुकानी पड़ेगी।

अलअरेबिया न्यूज के अुसार ईरान के कार्यवाहक विदेश मंत्री ने गुरुवार को एक साक्षात्कार में एएफपी को बताया कि पिछले हफ्ते तेहरान में हमास के नेता इस्माइल हनियेह की हत्या करके इज़रायल ने एक महंगी "रणनीतिक गलती" की है। सऊदी के तटीय शहर जेद्दा में इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के एक असाधारण सत्र में भाग लेने के एक दिन बाद यह टिप्पणी की है। हालांकि इज़रायल ने हनियेह की मौत पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन ईरान ने इसके लिए इजरायल को दोषी ठहराते हुए उस पर जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है। 

इजरायल और ईरान में चरम पर तनाव

ईरान की इस धमकी के बाद क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया है। बाघेरी ने दावा करते हुए इज़रायल पर आरोप लगाया कि वह युद्ध और संघर्ष के उपजे तनाव को अन्य देशों में फैलाना चाहता है। जबकि वह ईरान से लड़ने की स्थिति में नहीं है। उन्होंने कहा, "ज़ायोनी इस्लामी गणतंत्र ईरान के ख़िलाफ़ युद्ध शुरू करने की हालत में नहीं हैं।" क्योंकि इसके लिए उनके पास न तो क्षमता है और न ही ताकत।" उल्लेखनीय है कि हनियेह की "जघन्य" हत्या के लिए बुधवार को हुई 57-सदस्यीय ओआईसी के विदेश मंत्रियों की बैठक में इज़रायल को "पूरी तरह से जिम्मेदार" ठहराया गया। हानिया कतर में रहता था और गाजा पट्टी में युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत में एक प्रमुख चेहरा था। 

यह भी पढ़ें

मुहम्मद यूनुस ने कहा-बांग्लादेश के लोगों की सुरक्षा करेगी सरकार, देश के पुनर्निर्माण के लिए युवाओं से की अपील


ऑस्ट्रिया में अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट के समारोह में हमले की बड़ी साजिश नाकाम, ISIS के 2 संदिग्ध गिरफ्तार
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement