Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. Live: ईरान ने इजरायल पर दागे 200 से ज्यादा मिसाइल, बंकर में गए नेतन्याहू, अमेरिका भी एक्शन में

Live: ईरान ने इजरायल पर दागे 200 से ज्यादा मिसाइल, बंकर में गए नेतन्याहू, अमेरिका भी एक्शन में

ईरान ने इजरायल पर मिसाइल से हमला शुरू कर दिया है। वहीं, इजरायल ने भी कहा है कि वह ईरान, लेबनान, इराक या यमन सबको देख लेगा।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 01, 2024 22:49 IST
ईरान ने इजरायल पर किया मिसाइलों से हमला।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ईरान ने इजरायल पर किया मिसाइलों से हमला।

मध्य पूर्व बड़ी जंग की ओर बढ़ते जा रहा है। हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को हाल ही में इजरायल ने मार गिराया था। इसके बाद अब इजरायली सेना अब लेबनान में में जमीनी हमले के लिए भी घुस गई है। इस बीच खबर आई है कि ईरान ने इजरायल के ऊपर मिसाइल से हमला शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान की तरफ से अब तक करीब 102 मिसाइल दागी जा चुकी हैं। 

इजरायली सेना ने कहा है कि ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागी हैं और पूरे देश में हवाई हमले के सायरन बज रहे हैं। इजरायल ने नागरिकों को शेल्टर लेने का निर्देश दिया है। इजरायल के मुताबिक, ईरानी मिसाइलें इजरायल तक पहुंचने लगी हैं और एयर डिफेंस ने इनमें से कई को मार गिराया है। 

जानकारी के मुताबिक, ईरानी प्रोजेक्टाइल के निशाने पर 10 मिलियन नागरिक हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी शेल्टर में गए हैं और वहां से अपडेट प्राप्त कर रहे हैं। पूरे इजरायल में सायरन बज रहे हैं। इजरायल की ओर जाते समय जॉर्डन के हवाई क्षेत्र में ईरानी मिसाइलों को रोका गया है। 

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि ईरान को इजरायल पर सीधे हमले के गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। उन्होंने कहा है कि मैंने अपने इजरायली समकक्ष के साथ ईरान को भुगतने वाले गंभीर परिणामों पर चर्चा की है। वहीं, इजरायल की ओर ईरानी मिसाइलों की पहली लहर के बाद इराक ने हवाई क्षेत्र बंद करने की घोषणा की है। 

अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी?

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों ने बताया था कि ईरान इजरायल के ऊपर जल्द ही  बैलिस्टिक मिसाइल से हमले की तैयारी में है। अमेरिका ने ईरान को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि उसे इजरायल पर किसी भी सीधे सैन्य हमले का गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

इजरायल क्या बोला?

कई ओर से हमले झेल रहे इजरायल ने भी खतरे को लेकर बयान जारी किया है। इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि उनके एयर डिफेंस सिस्टम किसी भी खतरे के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इजरायल ने कहा है कि हम ईरान, लेबनान, इराक या यमन से किसी भी हमले का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

आज रात ही हो सकता है हमला

अमेरिकी अधिकारियों के जानकारी दी है कि हाल ही में ईरान में मिसाइल लॉन्च पैड की गतिविधियों का पता लगाया गया था। अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने कहा था कि ईरान आज रात इजरायल पर ड्रोन और क्रूज मिसाइलें लॉन्च कर सकता है। इजरायल में अमेरिकी दूतावास ने अपने कर्मचारियों को हाई लेवल चेतावनी जारी की है। अमेरिकी दूतावास ने नागरिकों से घर लौटने और शेल्टर में जाने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement