Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. ईरान ने इजरायल पर किए ताबड़तोड़ मिसाइल हमले, भड़का अमेरिका; जानें किसने क्या कहा

ईरान ने इजरायल पर किए ताबड़तोड़ मिसाइल हमले, भड़का अमेरिका; जानें किसने क्या कहा

ईरान ने इजरायल पर भीषण हमला किया है। ईरान की ओर से इजरायल पर किए गए मिसाइल हमलों के बाद दुनियाभर से प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है। अमेरिका ने इस पूरे मामले पर सख्त रुख अपनाया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 02, 2024 8:49 IST
Iran Missile Attacks On Israel- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Iran Missile Attacks On Israel

Iran Missile Attack On Israel: ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागी हैं। ईरान का कहना है कि उसने हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के विरोध में मिसाइलें दागीं हैं। ईरान ने यह भी कहा है कि अगर इजरायल ने हमला किया तो उसे करारा जवाब मिलेगा। मंगलवार रात तेल अवीव और यरुशलम के पास कई धमाकों की आवाजें सुनी गईं। ईरान के हमले के बाद इजरायल की मदद के लिए अमेरिका आगे आ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सेना से कहा है कि वह तुरंत इजरायल की मदद करें। बाइडेन ने ईरान को नतीजे भुगतने की चेतावनी भी दी है। 

'ईरान इजरायल के लिए खतरा है'

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, "ईरान ने लापरवाही से हमला करते हुए इजरायल पर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। मैं इस हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करती हूं। ईरान मध्य पूर्व में एक अस्थिर करने वाली, खतरनाक ताकत है और इजरायल पर हमला इस तथ्य को और अधिक प्रदर्शित करता है। मैं अमेरिकी सेना को इजरायल को निशाना बनाने वाली ईरानी मिसाइलों को मार गिराने के राष्ट्रपति बाइडेन के आदेश का पूरी तरह से समर्थन करती हूं, जैसा कि हमने अप्रैल में किया था। शुरुआती संकेत ये हैं कि हमारी मदद से इजरायल इस हमले को नाकाम करने में कामयाब रहा। हमारी संयुक्त सुरक्षा प्रभावी रही है, और इस ऑपरेशन और सफल सहयोग ने कई निर्दोष लोगों की जान बचाई है। इजरायल की सुरक्षा के प्रति मेरी प्रतिबद्धता अटल है। ईरान ना केवल इजरायल के लिए खतरा है, बल्कि क्षेत्र में अमेरिकी कर्मियों, अमेरिकी हितों और पूरे क्षेत्र में ईरान के हाथों पीड़ित निर्दोष नागरिकों के लिए भी खतरा है।"

इजरायल को है अमेरिका का पूरा समर्थन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "मेरे निर्देश पर संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने सक्रिय रूप से इजरायल की रक्षा का समर्थन किया, और हम अभी भी प्रभाव का आकलन कर रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल का पूर्ण समर्थन करता है।राष्ट्रीय सुरक्षा टीम इजरायली अधिकारियों और उनके समकक्षों के साथ लगातार संपर्क में है।"

ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने क्या कहा?

ईरान की तरफ से किए गए मिसाइल हमलों के बाद ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। अल्बानीज ने सोशल साइट एक्स पर पोस्ट कर कहा, "ऑस्ट्रेलिया इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले की निंदा करता है...शत्रुता ने नागरिकों को जोखिम में डाल दिया।  हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।"

इजरायल के साथ खड़ा है ब्रिटेन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने भी इजरायल पर ईरान के हमले की कड़े शब्दों में निंदा की। स्टार्मर ने कहा मैं ईरानी शासन की ओर से निर्दोष इजरायली नागरिकों को नुकसान पहुंचाने, इस अविश्वसनीय रूप से खतरनाक स्थिति को बढ़ाने और क्षेत्र को और भी अधिक खतरे के करीब ले जाने के इस प्रयास की निंदा करता हूं। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। हम इजरायल के साथ खड़े हैं और हम उसके आत्मरक्षा के अधिकार को मान्यता देते हैं। 

स्पेन में की संयम बरतने की अपील

ईरान की ओर से किए गए मिसाइल हमले के बाद स्पेन की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। स्पेन के विदेश मंत्री ने इजरायल पर ईरानी हमले की निंदा करते हुए संयम बरतने की अपील की है। 

यह भी पढ़ें:

डर गया ईरान! बोला 'खत्म हुआ मिसाइल हमला, आगे नहीं होगी उकसावे की कार्रवाई'

इजरायली PM नेतन्याहू ने दी ईरान को चेतावनी, बोले 'बहुत बड़ी गलती कर दी, कीमत चुकानी होगी'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement