Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. Israel Iran War: इजरायल के हमले से बौखलाया ईरान, कहा-तैयार रहो, हम हर हमले का देंगे कड़ा जवाब

Israel Iran War: इजरायल के हमले से बौखलाया ईरान, कहा-तैयार रहो, हम हर हमले का देंगे कड़ा जवाब

देर रात हुए हमले से बौखलाए ईरान ने कहा है कि हम हर हमले का जवाब देने के लिए तैयार हैं। वहीं इजरायल ने भी कहा है कि ईरान फिर पहले वाली गलती को न दोहराए।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 26, 2024 9:57 IST
israel iran- India TV Hindi
Image Source : ANI ईरान पर इजरायल का हमला

Isreal Attack Iran:  जहां एक ओर इजरायल ने ईरान पर अपनी सैन्य कार्रवाई पूरी होने की घोषणा की वहीं ईरान की ओर से इस हमले पर कड़ी प्रतिक्रिया आई है। ईरान की अर्ध-सरकारी तस्नीम समाचार एजेंसी ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि ईरान इजरायल के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए तैयार है। तस्नीम ने सूत्रों के हवाले से कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि इजरायल को इस हमले के बदले उसी अनुपात में जवाबी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा। 

ईरान में उड़ानों पर रोक

वहीं ईरान ने अपने एयरस्पेस को बंद करते हुए अगली सूचना तक सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता ने कहा कि सभी मार्गों पर उड़ानें अगली सूचना तक रद्द कर दी गई हैं। माना जा रहा है कि ईरान इजरायल पर कभी-भी जवाबी कार्रवाई कर सकता है।

कुछ जगहों पर सीमित नुकसान: ईरान

ईरान का कहना है कि उसके एयर डिफेंस सिस्टम ने इजरायल के हमलों का सफलतापूर्वक मुकाबला किया, लेकिन कुछ स्थानों पर सीमित नुकसान हुआ है। एक बयान में, ईरानी एयर डिफेंस ने कहा कि इजरायल ने तेहरान, खुज़ेस्तान और इलम प्रांतों में सैन्य ठिकानों पर हमला किया।

ईरान फिर कोई गलती न करे: इजरायल

उधर ईरान में इजरायल के हमलों के पूरा होने पर IDF प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने  एक बयान में चेतावनी दी कि अगर ईरान ने आगे बढ़ने की गलती की, तो इजरायल जवाब देगा। उन्होंने कहा, "मैं अब पुष्टि कर सकता हूं कि हमने इजरायल के खिलाफ ईरान के हमलों के लिए इजरायल के रिएक्शन को पूरा कर लिया है। हमने ईरान में सैन्य ठिकानों पर लक्षित और सटीक हमले किए - इजरायल के लिए तत्काल खतरों को विफल कर दिया। इजरायल रक्षा बलों ने अपना मिशन पूरा कर लिया है।" उन्होंने आगे कहा-"अगर ईरानी शासन ने फिर कोई नापाक हरकत के जरिए नए दौर की शुरुआत करने की गलती की तो हम जवाब देने के लिए बाध्य होंगे।"

हमले के बाद सुरक्षित लौटे विमान: इजरायल

इजराइल ने कहा कि उसने ईरान में मिसाइल निर्माण संयंत्रों और अन्य स्थलों को निशाना बनाकर हमले किए। ईरान में हमले करने के बाद उसके विमान सुरक्षित वापस लौट आए हैं। इजराइली सेना ने कहा कि उसके विमानों ने उन मिसाइल निर्माण संयंत्रों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल उन मिसाइलों को बनाने के लिए किया जाता था जिन्हें ईरान ने पिछले साल इजराइल पर दागा था। ये मिसाइल इजराइल के नागरिकों के लिए सीधा और तत्काल खतरा पैदा करती हैं। इजरायली सेना ने कहा कि उसने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और उन अतिरिक्त ईरानी हवाई क्षमताओं पर भी हमला किया, जिनका उद्देश्य ईरान में इजराइल की हवाई संचालन स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement