Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इजराइल से बदला लेने को बेताब है ईरान, विदेश मंत्री बोले 'तनाव बढ़ने का डर नहीं, करेंगे कार्रवाई'

इजराइल से बदला लेने को बेताब है ईरान, विदेश मंत्री बोले 'तनाव बढ़ने का डर नहीं, करेंगे कार्रवाई'

हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से ईरान इजराइल पर भड़का हुआ है। ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने कहा है कि उन्हें तनाव बढ़ने का डर नहीं है और उनका देश पूरी योजना के साथ कार्रवाई करेगा।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 26, 2024 11:34 IST
Iran Forces- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Iran Forces

यरूशलम: इजराइल से बदला लेने के लिए ईरान बेताब नजर आ रहा है। ईरान पहले भी इस तरह के संकेत दे चुका है लेकिन अब एक बार फिर ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने यही बात दोहराई है। तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या के लेकर अब्बास अराघची ने कहा है कि उनका देश योजनाबद्ध तरीके से जवाबी कार्रवाई को अंजाम देगा। अब्बास अराघची ने रविवार देर रात कहा कि उन्होंने यह टिप्पणी इतालवी विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी के साथ टेलीफोन पर बातचीत में की है। 

'तनाव बढ़ने का डर नहीं'

अराघची ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘तेहरान में इजराइली आतंकवादी हमले पर ईरान की प्रतिक्रिया निश्चित है। हमें तनाव बढ़ने का डर नहीं है, फिर भी हम इजराइल के विपरीत ऐसा चाहते नहीं हैं।’’ तजानी ने एक बयान में कहा कि उन्होंने ‘‘क्षेत्र में सैन्य कार्रवाइयों को लेकर बढ़ते खतरे को रोकने के लिए संयम बरतने और रचनात्मक दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया है। किसी भी तरह की सैन्य कार्रवाई से केवल और अधिक पीड़ा ही होगी। ’’ 

 इजराइल और हिजबुल्ला के बीच हुई भारी गोलीबारी

एंटोनियो तजानी ने बयान में कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि ईरान लेबनान-इजराइल सीमा पर तनाव को रोकने के लिए हिजबुल्ला को लेकर संयम बरते, जहां यूएनआईएफआईएल (यूनाइटेड नेशंस इंटरिम फोर्स इन लेबनान) दल के इतालवी सैनिक तैनात हैं।’’ उनका यह आह्वान ऐसे समय में आया है जब इजराइल और लेबनानी आतंकी समूह हिजबुल्ला के बीच रविवार को भारी गोलीबारी हुई। हिजबुल्ला को लंबे समय से ईरान का समर्थन प्राप्त है। 

यह भी जानें

इस बीच यहां यह भी बाते दें कि, गाजा में इजराइल और हमास के बीच 10 महीने से जारी युद्ध पर अस्थायी विराम लगाने के लिए काहिरा में उच्च स्तरीय वार्ता रविवार को बेनतीजा समाप्त हो गई। अमेरिका के एक की तरफ से यह जानकारी दी गई है। बहरहाल, वार्ता आने वाले दिनों में निचले स्तर पर जारी रहेगी। वार्ता के बारे में गोपनीयता की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि निचले स्तर का वार्ता दल बाकी की असहमतियों का हल निकालने की उम्मीद से अमेरिका, कतर और मिस्र के मध्यस्थों से बातचीत करने के लिए काहिरा में मौजूद रहेगा। (एपी)

यह भी पढ़ें:

VIDEO: यूक्रेन ने रूस पर किया कड़ा प्रहार, ड्रोन हमले से रूसी इमरात के एक हिस्से को खंडहर में किया तब्दील

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद पर कई चीनी कंपनियों पर बैन, अमेरिकी एक्शन से बीजिंग बेचैन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement