Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इमरान खान के बयान से पाकिस्तान में सियासी भूचाल, शरीफ सरकार के भविष्य पर ही उठा दिए सवाल

इमरान खान के बयान से पाकिस्तान में सियासी भूचाल, शरीफ सरकार के भविष्य पर ही उठा दिए सवाल

पाकिस्तान-तहरीक-ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान जेल में बंद हैं। जेल में बंद खान ने साफ कह दिया है कि वह सत्ताधारियों के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने पाकिस्तान सरकार को लेकर भी बड़ा दावा किया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 09, 2024 19:46 IST
Imran Khan- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Imran Khan

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने बड़ा दावा किया है। खान ने क्या कहा है वो हम आपको बताएंगे लेकिन उससे पहले यह जान लीजिए कि पाकिस्तान की एक अदालत ने तोशाखाना के नए भ्रष्टाचार मामले में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी की रिमांड 11 दिनों के लिए बढ़ा दी है। मीडिया में शुक्रवार को जारी की गई खबरों में यह जानकारी दी गई है। 

बढ़ा दी गई रिमांड

पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' में प्रकाशित खबर में कहा गया है कि न्यायाधीश नासिर जावेद राणा की अध्यक्षता में रावलपिंडी की उच्च सुरक्षा वाली अदियाला जेल में स्थापित अस्थायी अदालत कक्ष में बृहस्पतिवार को मामले की सुनवाई की गई। न्यायाधीश राणा ने तोशाखाना के नए भ्रष्टाचार मामले में खान और बीबी की 10 दिन की रिमांड समाप्त होने के बाद इसे 11 और दिनों के लिए बढ़ा दिया। 

जेल में हैं इमरान

पाकिस्तान-तहरीक-ए इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख नेता इमरान खान (71) कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद पिछले एक साल से अधिक समय से अदियाला जेल में बंद हैं। उनकी पत्नी 49 वर्षीय बीबी भी उनके साथ जेल में बंद हैं। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने अदालत को बताया कि खान ने पिछले 10 दिनों की रिमांड के दौरान केवल दो बार जांच टीम के साथ सहयोग किया था। 

मांगी गई थी  14 दिन की रिमांड

भ्रष्टाचार विरोधी निगरानी संस्था ने अदालत से मामले की जांच के लिए अतिरिक्त 14 दिन की रिमांड सौंपने का अनुरोध किया था। खबर में बताया गया कि हालांकि, अदालत ने दलीलें सुनने के बाद खान की प्रत्यक्ष रिमांड 11 दिन के लिए बढ़ाई और मामले की सुनवाई 19 अगस्त तक स्थगित कर दी। 

क्या है नया मामला

खान और बीबी पहले ही तोशाखाना के नए भ्रष्टाचार मामले के संबंध में 24 दिन की रिमांड अवधि को पूरा कर चुके हैं। एनएबी ने इस मामले में खाना और बीबी पर तोशाखाना से आभूषण सेट खरीदने और कानून का उल्लंघन कर उसे बेचने का आरोप लगाया है। 

सरकार के पास समय नहीं

अब आपको बताते हैं कि इमरान ने इसे लेकर क्या प्रतिक्रिया दी है। तोशाखाना मामले में बृहस्पतिवार को हुई सुनवाई के बाद खान ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार दो महीने में गिर जाएगी। खबर में उनके हवाले से कहा गया है, ''ये मूर्ख यह नहीं समझ रहे हैं कि इस सरकार के पास दो महीने से अधिक का समय नहीं है। सरकार दो महीने में गिर जाएगी।'' 

नहीं करेंगे समझौता

इमरान खान ने कहा, "मेरे पास बहुत समय है, लेकिन उनके (शासकों के) पास समय खत्म होता जा रहा है।" खान ने कहा कि वह सत्ताधारियों के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे, चाहे सरकार उन्हें कितने भी लंबे समय तक जेल में रखे। उन्होंने कहा, ''समझौता वह व्यक्ति करता है जिसने अपराध किया हो। मेरे पास विदेश में कोई धन नहीं है और ना ही देश के बाहर मेरी कोई संपत्ति है।'' (भाषा)

यह भी पढ़ें:

रूसी विमानों ने यूक्रेन पर कर दी मिसाइलों की बरसात, 9 लोगों की हुई मौत

रूसी सेना में कितने भारतीय हुए थे शामिल, लोकसभा में विदेश मंत्री ने दिया जवाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement