Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इमरान खान के करीबी ने बताया, शरीफ सरकार ने क्यों किया PTI पर बैन लगाने का फैसला

इमरान खान के करीबी ने बताया, शरीफ सरकार ने क्यों किया PTI पर बैन लगाने का फैसला

पाकिस्तान की सरकार ने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पर बैन लगाने का फैसला लिया है। अब इस मामले पर पीटीआई की तरफ से प्रतिक्रिया देखने को मिली है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 16, 2024 11:40 IST
Imran Khan party PTI - India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Imran Khan party PTI

इस्लामाबाद: गरीबी और महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तान में अब सियासी बवाल खड़ा हो गया है। आने वाले दिनों में पाकिस्तान में बड़ी राजनीतिक हलचल भी देखने को मिल सकी है। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्यों कि जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने उस पर प्रतिबंध लगाए जाने के फैसले को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। पार्टी ने कहा कि यह कदम हताशा में उठाया गया है और संघीय प्रशासन में ‘‘घबराहट का संकेत’’ देता है। पाकिस्तान सरकार ने ऐलान किया है कि राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में कथित संलिप्तता को लेकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को प्रतिबंधित किया जाएगा और खान (71) एवं उनकी पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाएगा। खान 200 से अधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, जिनमें से कुछ में उन्हें दोषी करार दिया गया है और वह अभी रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद हैं।

मामलों में दम नहीं

इमरान खान की पार्टी ने एक बयान में कहा, ‘‘सरकार ने एक राजनीतिक दल के रूप में पीटीआई पार्टी को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है। सूचना मंत्री द्वारा बताए गए कारणों में गोपनीय दस्तावेज लीक और चुनावी धांधली एवं राजनीति से प्रेरित मामलों पर अमेरिकी संसद का प्रस्ताव शामिल है। लेकिन इन मामलों में कोई दम नहीं है। पीएमएल-एन अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार रही है।’’ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की पाकिस्तान में सरकार है और नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री हैं। 

क्या बोले PTI के वरिष्ठ नेता

इमरान खान की पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सीनेट सदस्य अली जफर ने ‘जियो न्यूज’ से कहा कि सरकार ‘‘हताशा में आकर’’ पार्टी को प्रतिबंधित करने का प्रयास कर रही है क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने आरक्षित सीटों के मामले में उसके पक्ष में फैसला दिया है। वह पिछले सप्ताह आए उच्चतम न्यायालय के उस महत्वपूर्ण फैसले का जिक्र कर रहे थे जिसमें कहा गया है कि खान की पार्टी राष्ट्रीय और चार प्रांतीय विधानसभाओं में महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों के लिए पात्र है। यदि यह सीटें आवंटित कर दी जाती हैं तो खान की पार्टी नेशनल असेंबली में 109 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी हो जाएगी। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

इमरान खान का ये हाल! जानिए किसने कहा 'PTI और पाकिस्तान नहीं रह सकते एक साथ'

पाकिस्तान में सैन्य प्रतिष्ठान के पास हुआ सुसाइड अटैक, 8 नागरिकों समेत कई जवान हुए घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement