Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने तेल अवीव के पास मोसाद बेस को बनाया निशाना, दागे रॉकेट

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने तेल अवीव के पास मोसाद बेस को बनाया निशाना, दागे रॉकेट

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजराइल के हमले जारी हैं। इस बीच हिजबुल्लाह ने भी तेल अवीव के पास मोसाद मुख्यालय को निशाना बनाकर रॉकेट दागे हैं। हिजबुल्लाह के हमलों को इजराइल की सेना ने नाकाम कर दिया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 25, 2024 12:21 IST
Hezbollah Rocket Attack Mossad Base- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Hezbollah Rocket Attack Mossad Base

Israel Hezbollah War: इजराइल और  हिजबुल्लाह के बीच तनाव चरम है और दोनों पक्ष एक दूसरे पर लगातार हमले कर रहे हैं। इस बीच हिजबुल्लाह ने बुधवार को कहा कि उसने तेल अवीव के पास मोसाद मुख्यालय को निशाना बनाकर रॉकेट दागे हैं। हिजबुल्लाह का कहना है कि मोसाद उसके नेताओं की हत्या करने, पेजर और वॉकी-टॉकी को उड़ाने के लिए जिम्मेदार है। हिजबुल्लाह इस वजह से भी भड़का हुआ है क्योंकि इजराइल की तरफ से बेरूत में किए गए हवाई हमलों में उसके एक वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई है।

इजराइल ने नाकाम किए हमले

हिजबुल्लाह की तरफ से किए गए हमलों को इजराइल ने नाकाम कर दिया है। इजराइल की सेना ने कहा कि रॉकेट हमलों एयर डिफेंस सिस्टम ने नाकाम कर दिया जिसके बाद तेल अवीव में चेतावनी सायरन बज उठे। किसी तरह के नुकसान या हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। सेना ने कहा कि मध्य इजराइल के लिए नागरिक सुरक्षा निर्देशों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इतना ही नहीं नेतन्या शहर सहित मध्य इजराइल के अन्य क्षेत्रों में भी चेतावनी सायरन बजे हैं।  

हिजबुल्लाह ने दागे रॉकेट

लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने हाल के दिनों में इजराइल पर सैकड़ों मिसाइलें और रॉकेट दागे हैं। इजराइल ने भी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया है। इजराइल के हमलों में अब तक 558 लोग मारे गए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मरने वालों में 50 बच्चे और 94 महिलाएं शामिल हैं। हमलों में 1835 लोग घायल भी हुए हैं। 

Hezbollah Rocket Attack

Image Source : FILE REUTERS
Hezbollah Rocket Attack

'हिजबुल्लाह से है जंग'

ताजा हमलों के बीच इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के नागरिकों को संदेश दिया है। उन्होंने कहा, "इजराइल की जंग लोगों से नहीं, बल्कि हिजबुल्लाह से है। हिजबुल्लाह लेबनान के लोगों को ढाल बना रहा है। हिजबुल्लाह ने हमारे घरों पर रॉकेट दागे, हमने हमारे लोगों को बचाने के लिए हमले किए हैं। लेबनान के नागरिक अपनी जान जोखिम में ना डालें, इस जंग के बीच में ना आएं, ऑपरेशन खत्म होने के बाद आप अपने घरों में लौट सकते हैं।" (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें:

Israel Hezbollah War: इजराइल ने तोड़ी हिजबुल्लाह की कमर, लेबनान बोला 'अब अमेरिका ही रोक सकता है लड़ाई'

चीन ने प्रशांत महासागर में किया भयानक मिसाइल का टेस्ट, अमेरिका समेत इन देशों को खतरा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement