Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. हिज्बुल्ला चीफ ने पेजर धमाकों को बताया 'जंग का ऐलान' तो इजराइल ने लेबनान पर शुरू किए हवाई हमले

हिज्बुल्ला चीफ ने पेजर धमाकों को बताया 'जंग का ऐलान' तो इजराइल ने लेबनान पर शुरू किए हवाई हमले

इजराइल और हिज्बुल्ला के बीच जंग शुरू होती हुई नजर आ रही है। हिज्बुल्ला चीफ हसन नसरल्लाह ने कहा है कि इजराइल ने लेबनान में नरसंहार किया है। यह जंग के ऐलान की तरह है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 20, 2024 0:02 IST
 Israel Launches Airstrikes on Lebanon- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Israel Launches Airstrikes on Lebanon

Israel Launches Airstrikes On Lebanon:  लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी में हुए धमाकों के बाद हिज्बुल्ला चीफ हसन नसरल्लाह ने कहा है कि इजराइल ने लेबनान में नरसंहार किया है। यह जंग के ऐलान की तरह है। यह हमला कर इजराइल ने रेड लाइन पार कर दी है। हिज्बुल्ला चीफ ने कहा कि इजराइल ने पेजर को निशाना बनाकर हमला शुरू किया। वह जानता था कि लेबनान में चार हजार से ज्यादा पेजर इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इजराइल ने हजारों लोगों के साथ उनके आसपास मौजूद लोगों को मारने की कोशिश की है। पेजर और वॉकी-टॉकी अटैक सिर्फ हिज्बुल्ला लड़ाकों पर नहीं किए गए। धमाके अस्पतालों, बाजारों, घरों और निजी वाहनों पर भी हुए। इनसे हजारों महिलाएं और बच्चे प्रभावित हुए हैं। 

इजराइली विमानें ने की बमबारी

इस बीच रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल ने दक्षिणी लेबनान पर बमबारी की है। इजराइल ने कहा है कि उसने ईरान के नेतृत्व वाली साजिश को विफल कर दिया है। इजराइली लड़ाकू विमानों की बमबारी से हिज्बुल्ला को भारी नुकसान हुआ है। 

'हिज्बुल्ला टूट नहीं सकता'

हसन नसरल्लाह ने कहा कि इस तरह के हमलों से हिज्बुल्ला डरने वाला नहीं है। उनका समूह जानता है कि इजराइल के पास तकनीकी बढ़त है, क्योंकि अमेरिका और अन्य महाशक्तियां उसके साथ हैं। हिज्बुल्ला चीफ ने दावा किया कि संगठन हर चुनौती का सामना कर फिर अपना सिर गर्व से ऊंचा करेगा। अपने वीडियो संदेश में नसरल्लाह ने कहा कि हिज्बुल्ला टूट नहीं सकता, चाहे उस पर हुआ आघात कितना ही बड़ा क्यों ना हो।

'इजराइल ने जो किया वह नरसंहार है'

हिज्बुल्ला चीफ ने कहा कि इजराइल ने जो किया वह नरसंहार है। यह लेबनान के लोगों और देश की संप्रभुता के खिलाफ जंग का ऐलान है। हसन नसरल्लाह ने दावा किया कि इजराइल हजारों लोगों को एक साथ मारना चाहता था। गनीमत थी कि कई पेजर सेवा से बाहर थे, कई बंद थे और दूसरी जगह रखे हुए थे।

यह भी पढ़ें: 

डर गया लेबनान! बेरूत एयरपोर्ट से रवाना होने वाले सभी विमानों में पेजर, वॉकी-टॉकी पर लगाया प्रतिबंध

मोसाद से भी ज्यादा खतरनाक इजराइल की Unit 8200 ने किया बड़ा काम, दहल गया लेबनान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement