Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ने अपने फैसले पर जताया अफसोस, कहा-"जनरल बाजवा पर भरोसा करना भारी भूल"

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ने अपने फैसले पर जताया अफसोस, कहा-"जनरल बाजवा पर भरोसा करना भारी भूल"

इमरान ने कहा-जनरल बाजवा ने अकेले ही अमेरिका जैसे देशों में मेरे बारे में झूठी कहानियां फैलाईं और मुझे अमेरिका विरोधी या उनके साथ अच्छे संबंधों में रुचि न रखने वाला बताया।’’ खान ने कहा, ‘‘सत्ता की उनकी लालसा ने उन्हें गैर भरोसेमंद बना दिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 31, 2024 7:51 IST
इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व पीएम। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व पीएम।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पूर्व आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा पर भरोसा करने को अपनी भारी भूल बताया है। भ्रष्टाचार सहित विभिन्न मामलों में जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने बृहस्पतिवार को कहा कि पद पर रहते हुए किए गए कार्यों में से जिस एकमात्र कार्य पर उन्हें अफसोस है, वह है जनरल (सेवानिवृत्त) कमर जावेद बाजवा पर भरोसा करना। उन्होंने आरोप लगाया कि तत्कालीन सेना प्रमुख ने दूसरा सेवा विस्तार पाने के लिए उनके बारे में ‘‘कहानियां’’ फैलाई। विपक्ष ने अप्रैल 2022 में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए 71 वर्षीय खान को सत्ता से अपदस्थ कर दिया था। खान ने बाजवा पर उनकी सरकार के खिलाफ अहम भूमिका निभाने का आरोप लगाया था।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक खान वर्तमान में कई मामलों में अदियाला जेल में बंद हैं। उन्होंने पाकिस्तान के राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व की आलोचना की। डॉन अखबार में छपी खबर के मुताबिक खान ने यह विचार पत्रकार मेहदी हसन को दिए साक्षात्कार में व्यक्त किए हैं। खबर के मुताबिक जब खान से पूछा गया कि उनको कारागार में डालने के लिए वह किसे जिम्मेदार मानते हैं, तो पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे पूरा यकीन है कि यह सब जनरल बाजवा का किया धरा है। मैं इसके लिए किसी और को जिम्मेदार नहीं मानता। उन्होंने इसकी सावधानीपूर्वक योजना बनाई और उसे अंजाम दिया, खुद को एक धोखेबाज व्यक्ति के रूप में पेश किया, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अराजकता फैलाने के लिए झूठ और झूठी कहानियां गढ़ीं। यह सब उन्होंने अपने सेवा विस्तार के लिए किया।

बाजवा को दिया था 3 साल का विस्तार

खान ने कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर उन्होंने 2019 में जनरल बाजवा के लिए तीन साल का सेवा विस्तार मंजूर किया था। यह मंजूरी उनके सेना प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त होने से बमुश्किल तीन महीने पहले दी गई थी। हालांकि, 2022 में ‘बोल न्यूज’ को दिए गए एक साक्षात्कार में खान ने कहा था कि उन्होंने सेवा विस्तार देकर गलती की है। खान ने अपने साक्षात्कार में कहा, ‘‘वह (बाजवा) लोकतंत्र और पाकिस्तान पर अपने कार्यों के हानिकारक प्रभाव को समझने में पूरी तरह विफल रहे।’’ जब उनसे पूछा गया कि क्या वह अब भी मानते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन उन्हें पद से हटाने में शामिल था, तो खान ने इसके लिए पूरी तरह से पूर्व सेनाध्यक्ष बाजवा को जिम्मेदार ठहराया।‘ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल डोनॉल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, गुप्त धन मामले में ठहाराए गए दोषी


पाकिस्तान ने चीन की मदद से अंतरिक्ष में हासिल की बड़ी उपलब्धि, प्रक्षेपित किया बहुउद्देश्यीय संचार उपग्रह
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement