Friday, June 28, 2024
Advertisement

भ्रष्टाचार के आरोपों में नप गए चीन के पूर्व रक्षामंत्री, शी जिनपिंग ने कर दी ये बड़ी कार्रवाई

चीन के पूर्व रक्षामंत्री रहे ली शांगफू बड़ी मुसीबत में पड़ गए हैं। भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरने के बाद शांगफू पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बड़ी कार्रवाई कर दी है। उन्हें कम्युनिस्ट पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। साथ ही उनके खिलाफ अभियोजन की कार्यवाही भी आरंभ कर दी गई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 27, 2024 20:15 IST
ली शांगफू, चीन के पूर्व रक्षा मंत्री। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS ली शांगफू, चीन के पूर्व रक्षा मंत्री।

बीजिंगः चीन के पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू भ्रष्टाचार के आरोपों में नप गए हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शांगफू पर बड़ी कार्रवाई की है। बता दें कि जिनपिंग के नेतृत्व वाली कम्युनिस्ट पार्टी ने भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर बृहस्पतिवार को पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। इतना ही नहीं कम्युनिस्ट पार्टी ने उनके खिलाफ अभियोजन की कार्यवाही शुरू कर दी गई। इससे शांगफू अब मुश्किल में पड़ गए हैं। 

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के नेतृत्व ने बृहस्पतिवार को पार्टी अनुशासन व कानून के घोर उल्लंघन के लिए 66 वर्षीय ली को निष्कासित करने का फैसला किया। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के अत्यंत महत्वपूर्ण रॉकेट (मिसाइल) बल के प्रमुख रहे ली पिछले वर्ष लापता हो गए थे, जिसके बाद यह अटकलें लगाई जाने लगी थीं कि उनके खिलाफ भ्रष्टाचार व अनुशासनहीनता की जांच की जा रही है। शी ने खुद ली को रक्षा मंत्री नियुक्त किया था। 

स्टेट काउंसलर रह चुके है शांगफू

ली शांगफू पहले स्टेट काउंसलर (पार्टी में शीर्ष पद) और केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के सदस्य के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। सीएमसी शी की अध्यक्षता वाली पीएलए की एक उच्च कमान है। साल 2012 में शी (71) के सत्ता पर आसीन होने के बाद से ली समेत पीएलए के दर्जनों जनरलों को भ्रष्टाचार के लिए या तो बर्खास्त या फिर दंडित किया गया है। सीएमसी की अनुशासनात्मक और पर्यवेक्षी एजेंसी ने 31 अगस्त, 2023 को ली के खिलाफ जांच शुरू की थी। जांच परिणामों के अनुसार, ली ने राजनीतिक और संगठनात्मक अनुशासन का घोर उल्लंघन किया।  (भाषा) 

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तानी महिलाओं के साथ जुर्म पर सख्त हुआ UN, कहा-तालिबान को सरकार के तौर पर मान्यता देना असंभव


चीन नहीं कर पा रहा पाकिस्तान पर भरोसा, अब बीजिंग को रिझाने में जुटे पाक गृहमंत्री मोहसिन नकवी
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement