Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. बांग्लादेश में कस रहा शिकंजा! पूर्व विदेश मंत्री हसन महमूद को एयरपोर्ट से किया गया गिरफ्तार

बांग्लादेश में कस रहा शिकंजा! पूर्व विदेश मंत्री हसन महमूद को एयरपोर्ट से किया गया गिरफ्तार

बांग्लादेश के पूर्व विदेश मंत्री हसन महमूद को एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया है। महमूद शेख हसीना की सरकार में मंत्री थे।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 06, 2024 18:30 IST
Former Bangladesh Foreign Minister Hasan Mahmud- India TV Hindi
Image Source : FILE Former Bangladesh Foreign Minister Hasan Mahmud

ढाका: बांग्लादेश के पूर्व विदेश मंत्री हसन महमूद को एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया है। महमूद शेख हसीना की सरकार में मंत्री थे। इससे पहले अवामी लीग के पूर्व मंत्री जुनैद अहमद पलक को ढाका के शाहजलाल हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक जुनैद बांग्लादेश से भारत आने की फिराक में थे। जुनैद भारत के लिए फ्लाइट लेने के लिए एयरपोर्ट गए थे, तभी उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

राष्ट्रपति ने भंग की संसद

बता दें कि, बांग्लादेश में हिंसा के बीच राष्ट्रपति मोहम्मद शाहबुद्दीन ने संसद को भंग कर दिया है। साथ ही देश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भी रिहा कर दिया गया है। इसके अलावा, एक जुलाई से अगस्त के बीच गिरफ्तार किए गए लोगों को रिहा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और कई लोगों को पहले ही रिहा किया जा चुका है। संसद को भंग करने के राष्ट्रपति के कदम ने देश में नए सिरे से चुनाव कराए जाने का रास्ता साफ कर दिया है। 

लगातार बढ़ रहा है मृतकों का आंकड़ा

बांग्लादेश में सरकार विरोधी प्रदर्शन में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 440 हो गई है। स्थानीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से सोमवार को इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद हुई हिंसा की घटनाओं में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। हिंसा प्रभावित देश में सेना स्थिति को नियंत्रित करने में जुटी हुई है।

सैन्य स्तर पर बड़ा फेरबदल

बांग्लादेश में सैन्य स्तर पर भी बड़ा फेरबदल किया गया है। पूर्व पीएम शेख हसीना के करीबी और मेजर जनरल जियाउल अहसन को सेवा से मुक्त कर दिया गया है। बांग्लादेश सेना के शीर्ष रैंकों में यह फेरबदल किया गया है।

यह भी पढ़ें:

हिंदू मंदिरों पर हुए हमले, कैसे हैं हालात; बांग्लादेश में चल क्या रहा है जनिए इस रिपोर्ट में

Bangladesh Violence: विरोध प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या हुई 440, जानें कहां जिंदा जला दिए लोग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement