Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ से मिले एस जयशंकर, सामने आया Video

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ से मिले एस जयशंकर, सामने आया Video

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों पाकिस्तान दौरे पर हैं। यहां उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानंत्री शहबाज शरीफ से भी मुलाकात की।

Edited By: Amar Deep
Updated on: October 15, 2024 23:53 IST
पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ से मिले एस जयशंकर।- India TV Hindi
Image Source : ANI पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ से मिले एस जयशंकर।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान दौरे पह हैं। यहां उन्होंने मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मुलाकात की। दोनों नेताओं ने मुलाकात के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन किया। बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के एक सम्मेलन में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद गए हैं। इस दौरान पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने SCO के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के सम्मान में अपने आवास पर रात्रिभोज का भी आयोजन किया। भारत के विदेश मंत्री और पाकिस्तान के पीएम के बीच मुलाकात का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें एस जयशंकर और शहबाज शरीफ को गर्मजोशी से हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है।

नूर खान एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत

इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने SCO के सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडलों के नेताओं का अभिवादन किया। बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर का विमान स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 3:30 बजे पाकिस्तान में नूर खान एयरपोर्ट पर उतरा। यहां पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। बता दें कि पिछले करीब 09 सालों में पहली बार भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की यात्रा की है। पिछले कई सालों से दोनों देशों के बीच कश्मीर मुद्दे और आतंकवाद को लेकर संबंध बेहद तनावपूर्ण रहे हैं। बता दें कि एस जयशंकर बुधवार को SCO के शासन प्रमुखों की परिषद (सीएचजी) की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे। 

 

एस जयशंकर ने एक्स पर किया पोस्ट

पाकिस्तान पहुंचने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंन एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा, ‘‘एससीओ के शासन प्रमुखों की परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद पहुंचा हूं।’’ इसके साथ ही विदेश मंत्री ने एयरपोर्ट पर फूल देकर उनका स्वागत करते कुछ बच्चों और अधिकारियों की तस्वीरें भी शेयर कीं। बता दें कि इससे पहले विदेश मंत्री के रूप में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान की यात्रा की थी। वह दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान पर ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद की यात्रा पर गई थीं। उस समय जयशंकर भारत के विदेश सचिव के नाते सुषमा स्वराज के शिष्टमंडल का हिस्सा थे। 

 

यह भी पढ़ें- 

भारत-कनाडा विवाद में अब ब्रिटेन भी कूदा, स्टार्मर ने ट्रूडो से फोन पर की बात

SCO Summit से पहले इमरान खान की पार्टी PTI ने लिया बड़ा फैसला, जानिए किया क्या

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement