Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. फिलीपींस में भारी बारिश के बाद बाढ़ ने मचाई तबाही, स्कूल-दफ्तर बंद; जारी की गई चेतावनी

फिलीपींस में भारी बारिश के बाद बाढ़ ने मचाई तबाही, स्कूल-दफ्तर बंद; जारी की गई चेतावनी

फिलीपींस में भारी बारिश की वजह से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई इलाकों में तूफानी मौसम के कारण स्कूल और अधिकांश सरकारी कार्यालय बंद कर दिए गए हैं। मौसम के कारण लगभग दो दर्जन घरेलू उड़ानें भी स्थगित कर दी गई हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 02, 2024 11:02 IST
Philippines Floods- India TV Hindi
Image Source : AP Philippines Floods

मनीला: उत्तरी फिलीपींस में हल्के तूफान के बाद भारी बारिश हुई है। भारी बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ आ गई और अधिकारियों ने स्कूलों को बंद कर दिया। बाढ़ की वजह से सरकारी कामकाज भी स्थगित करने पड़े हैं।  इस दौरान मरीकिना नदी के किनारे रह रहे हजारों लोगों को बाढ़ की आशंका के कारण गांवों से निकलने के लिए तैयार रहने की चेतावनी भी दी गई है। मौसम ब्यूरो के अनुसार, उष्णकटिबंधीय तूफान ‘यागी’ सोमवार को मनीला के दक्षिण-पूर्व में कैमरिंस नोर्टे प्रांत के विंजोंस शहर के तट पर 75 किलोमीटर प्रति घंटे की निरंतर हवा से टकराया और इसकी रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंची। 

बाढ़ और भूस्खलन का खतरा

स्थानीय रूप से एनटेंग नाम से जाना जाने वाला यह तूफान मुख्य उत्तरी क्षेत्र लूजोन के पूर्वी तट के पास 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जहां मौसम ब्यूरो ने पहाड़ी प्रांतों में बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी दी है। पुलिस ने बताया कि पूर्वी कैमरिंस सुर प्रांत के नागा शहर में बिजली का करंट लगने से एक स्थानीय निवासी की मौत हो गई। अधिकारी इस बात की पुष्टि करने में जुटे हैं कि यह घटना मौसम से संबंधित थी या नहीं। इस क्षेत्र में बाढ़ का पानी विभिन्न स्थानों में घुस गया है। 

flood in Philippines

Image Source : FILE AP
flood in Philippines

लोगों को दी गई चेतावनी

देश के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र लूजोन के एक बड़े हिस्से में तूफान की चेतावनी जारी की गई, जिसमें मनीला भी शामिल है। यहां तूफानी मौसम के कारण सभी स्तरों पर स्कूल और अधिकांश सरकारी कार्यालय बंद कर दिए गए हैं। राजधानी के पूर्वी छोर पर मरीकिना नदी के भीड़भाड़ वाले तट पर सुबह के समय एक सायरन बजाया गया, जिसमें हजारों लोगों को नदी के जलस्तर में वृद्धि तथा भारी बारिश के कारण नदी के उफान पर आने की स्थिति में वहां से निकलने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई।

दर्जनों उड़ानें स्थगित

तट रक्षक ने बताया कि उत्तरी समर प्रांत में तट रक्षक कर्मियों ने रविवार को कमर तक पानी में डूबे दो गांवों में 40 ग्रामीणों को बाहर निकाला। तूफान से प्रभावित कई बंदरगाहों पर समुद्री यात्रा अस्थायी रूप से रोक दी गई है, जिससे लगभग 2,400 यात्री और मालवाहक कर्मचारी फंस गए है। तूफानी मौसम के कारण लगभग दो दर्जन घरेलू उड़ानें स्थगित कर दी गई हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

कश्मीर को लेकर फिर रोया पाकिस्तान, भारत को UN का हवाला दिया

पाकिस्तान के मॉल में उद्घाटन के दिन लाठी-डंडे लेकर पहुंचे लोग, मचा दी लूट-देखें वीडियो

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement