Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. यूनान के जंगलों में लगी भयानक आग, देश के आधे हिस्से में जारी हुआ Red Alert

यूनान के जंगलों में लगी भयानक आग, देश के आधे हिस्से में जारी हुआ Red Alert

यूनान के जंगलों में भीषण आग लगी है। आग राजधानी एथेंस के बाहरी क्षेत्र में फैल गई। आग से एथेंस के आसमान में धुंए का गुबार सा बन गया है, जिससे आसपास अंधेरा छा गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 12, 2024 17:04 IST
Greece Forest Fire- India TV Hindi
Image Source : AP Greece Forest Fire

एथेंस: यूनान की राजधानी एथेंस एक नए संकट से घिरी हुई नजर आ रही है। एथेंस के उत्तरी इलाके में जंगलों में लगी आग बेकाबू होता जा रही है। लगातार फैल रही आग पर काबू पाने के लिए दो दर्जन से अधिक विमानों की सहायता ली जा रही है। विमानों से पानी की बौछार करते हुए सैकड़ों दमकल कर्मी आग बुझाने में जुटे हुए हैं। अग्निशमन विभाग ने बताया कि सोमवार सुबह बच्चों के एक अस्पताल और एक सैन्य अस्पताल को खाली कराया गया है। मैराथन और एथेंस के कई उपनगरों सहित एक दर्जन से अधिक क्षेत्रों को खाली करने के आदेश जारी किए गए हैं। आसपास के उपनगरों में लोगों के लिए होटलों में कमरे उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

तेज हवाओं की वजह से भड़की आग

स्थानीय मीडिया के अनुसार दो दमकल कर्मी मामूली रूप से घायल हो गए जबकि धुएं के कारण दम घुटने की शिकायत करने वाले कई नागरिकों का अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। आग से एथेंस के आसमान में धुंए का गुबार सा बन गया है, जिससे आसपास अंधेरा छा गया है। आग रविवार दोपहर एथेंस से लगभग 35 किलोमीटर दूर लगी थी। तेज हवाओं ने इसे और भड़का दिया, जिससे आग बेकाबू हो गई। इस वर्ष जून और जुलाई यूनान में अब तक के सबसे गर्म महीने थे और इस बार यहां अब तक का सबसे गर्म शीतकाल भी दर्ज किया गया। 

Greece Fire

Image Source : AP
Greece Fire

जारी किया गया रेड अलर्ट

मौसम विज्ञानियों और सरकारी अधिकारियों ने रविवार से बृहस्पतिवार तक मौसम की स्थिति के कारण जंगल में आग लगने के बढ़ते खतरे की चेतावनी दी है। जलवायु संकट और नागरिक सुरक्षा मंत्री वासिलिस किकिलियास ने कहा कि जंगलों में आग लगने के खतरे को देखते हुए देश के आधे हिस्से के लिए ‘‘रेड अलर्ट’’ जारी किया गया है। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेशियों ने भुला दी आजादी! पाकिस्तान के लिए उमड़ा प्रेम, 1971 में पाक सेना के सरेंडर वाले स्मारक को किया ध्वस्त

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया में होटल की छत पर क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर, ऐसे बची 400 लोगों की जान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement