Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. S-400 की खूबियां हैं शानदार, मिसाइल सिस्टम की खासियत जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

S-400 की खूबियां हैं शानदार, मिसाइल सिस्टम की खासियत जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

S-400 मिसाइल सिस्टम को दुनिया के सबसे बेहतरीन एयर डिफेंस सिस्टम में एक माना जाता है। यह मिसाइल सिस्टम विभिन्न प्रकार के हवाई खतरों से निपटने में सक्षम है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 02, 2024 15:09 IST
S-400 Missile System- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS S-400 Missile System

S-400 Missile System  Specialty: S-400 मिसाइल सिस्टम, जिसे ट्रायम्फ (Triumf) भी कहा जाता है, रूस द्वारा विकसित एक अत्याधुनिक वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है। यह प्रणाली अपनी उच्च क्षमता और आधुनिक तकनीक के कारण विश्व की सबसे शक्तिशाली और प्रभावी वायु रक्षा प्रणालियों में से एक मानी जाती है। आइए जानते हैं कि S-400 मिसाइल सिस्टम खास क्यों है।

मल्टी लेयर डिफेंस सिस्टम

S-400 एक बहुस्तरीय रक्षा प्रणाली है, जो विभिन्न प्रकार की मिसाइलों को एक साथ संचालित करने में सक्षम है। यह प्रणाली छोटी दूरी, मध्यम दूरी और लंबी दूरी की मिसाइलों का उपयोग करके एक व्यापक सुरक्षा कवच प्रदान करती है।

लंबी रेंज क्षमता

S-400 सिस्टम की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक इसकी लंबी दूरी तक लक्ष्य को भेदने की क्षमता है। यह सिस्टम 400 किलोमीटर तक की दूरी पर और 30 किलोमीटर की ऊचाई तक के लक्ष्यों को निशाना बना सकता है। 

हर तरह के खतरों से निपटने में सक्षम

यह प्रणाली न केवल हवाई जहाजों, बल्कि क्रूज मिसाइलों, बैलिस्टिक मिसाइलों, ड्रोन और यहां तक कि स्टील्थ (Stealth) विमानों को भी निशाना बना सकती है। इस प्रकार यह विविध प्रकार के खतरों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।

रडार और डिटेक्शन प्रणाली

S-400 में उन्नत रडार और डिटेक्शन सिस्टम शामिल हैं, जो बहुत ही तेजी से लक्ष्यों की पहचान और ट्रैकिंग कर सकते हैं। यह प्रणाली एक साथ 80 लक्ष्यों को ट्रैक कर सकती है और उनमें से 36 पर एक ही समय में हमला कर सकती है।

S-400

Image Source : FILE REUTERS
S-400

मिसाइलों की विविधता

S-400 प्रणाली विभिन्न प्रकार की मिसाइलों का उपयोग कर सकती है, जैसे कि 40N6, 48N6, 9M96E2 और 9M96E। ये मिसाइलें अलग-अलग रेंज और ऊंचाई पर काम करती हैं, जिससे यह प्रणाली कई परतों में सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

ऑपरेशनल फ्लेक्सिबिलिटी

S-400 की एक और विशेषता यह है कि इसे किसी भी मौसम में और कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी ऑपरेट किया जा सकता है। इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर तैनात किया जा सकता है।

उन्नत तकनीक

S-400 में उपयोग की जाने वाली तकनीकें बेहद उन्नत हैं। इसमें डिजिटल प्रोसेसिंग, आधुनिक संचार प्रणाली और एकीकृत कमांड और कंट्रोल सिस्टम शामिल हैं। यह सब इसे अत्यधिक प्रतिक्रियाशील और विश्वसनीय बनाता है।

यह भी जानें

S-400 मिसाइल सिस्टम एक उन्नत, बहुमुखी और अत्यधिक कुशल वायु रक्षा प्रणाली है, जो विभिन्न प्रकार के हवाई खतरों से निपटने में सक्षम है। इसकी लंबी दूरी की क्षमताएं, बहुस्तरीय रक्षा प्रणाली, और उन्नत तकनीकी सुविधाएं इसे विश्व में अपनी तरह की अनोखी और सबसे प्रभावी प्रणालियों में से एक बनाती हैं। यही कारण है कि S-400 मिसाइल सिस्टम बेहद खास है। 

यह भी पढ़ें:

हेलीकॉप्टर क्रैश या कुछ और, इस वजह से हुई ईरान के पूर्व राष्ट्रपति रईसी की मौत; हैरान कर देगी रिपोर्ट

Russia Ukraine War: रूस ने ड्रोन और मिसाइलों से बरपाया कहर, भड़क गया यूक्रेन

फिलीपींस में भारी बारिश के बाद बाढ़ ने मचाई तबाही, स्कूल-दफ्तर बंद; जारी की गई चेतावनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement