Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. जापान के इशिकावा में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 2 मकान ढहे; लोगों से की गई सावधान रहने की अपील

जापान के इशिकावा में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 2 मकान ढहे; लोगों से की गई सावधान रहने की अपील

जापान के इशिकावा में दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए गए हैं। भूकंप की वजह से किसी के घायल होने की खबर नहीं है। प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: June 03, 2024 12:12 IST
Earthquake in Japan- India TV Hindi
Image Source : AP Earthquake in Japan

टोक्यो: जापान का उत्तर मध्य क्षेत्र इशिकावा सोमवार को फिर भूकंप के झटकों से दहल उठा, हालांकि इस प्राकृतिक आपदा से मामूली नुकसान की खबर है। जापान का यह क्षेत्र एक जनवरी को आए शक्तिशाली भूकंप से हुई तबाही से अभी पूरी तरह उबर भी नहीं पाया है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक, नोतो प्रायद्वीप के उत्तरी हिस्से में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके कुछ मिनट बाद 4.8 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया और फिर अगले दो घंटे में कम तीव्रता वाले भूकंप के कई झटके महसूस किए गए। 

'सतर्क रहें लोग'

एजेंसी के मुताबिक, फिलहाल सुनामी का कोई खतरा नहीं है। अग्निशमन और आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, वाजिमा शहर में एक जनवरी को आए भूकंप से क्षतिग्रस्त हुए दो मकान आज आए भूकंप की वजह से ढह गए लेकिन अब तक किसी के घायल होने या फिर अन्य प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है। एजेंसी के भूकंप विज्ञान एवं सुनामी विभाग के अधिकारी सतोषी हरादा ने बताया कि सोमवार को आया भूकंप एक जनवरी को आए 7.6 तीव्रता वाले भूकंप के बाद का झटका हो सकता है। भूकंप के झटके भले ही हल्के रहे लेकिन हरादा ने क्षेत्र की जनता से सतर्क रहने का आग्रह किया है। उन्होंने खासतौर पर उन लोगों से सावधानी बरतने को कहा है जो पहले आए भूकंप के दौरान क्षतिग्रस्त हुई इमारतों के निकट रह रहे हैं। 

सुरक्षित हैं परमाणु ऊर्जा संयंत्र

वेस्ट जापान रेलवे कंपनी के मुताबिक, शिंकानसेन सुपर-एक्सप्रेस ट्रेन और अन्य ट्रेन सेवाओं को सुरक्षा जांच के लिए अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया, लेकिन उनमें से अधिकतर को फिर से शुरू कर दिया गया। परमाणु विनियमन प्राधिकरण ने बताया कि क्षेत्र के निकट दो परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई। प्राधिकरण के मुताबिक, नोतो प्रायद्वीप में स्थित शिका संयंत्र को मामूली क्षति हुई है, हालांकि अधिकारियों का कहना है कि भूकंप से दो रिएक्टरों के शीतलन कार्यों पर कोई असर नहीं पड़ा। वहीं होकुरिकु बिजली कंपनी ने बताया कि कहीं पर भी बिजली नहीं काटी गई। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

मेक्सिको के इतिहास में पहली बार राष्ट्रपति बनेगी कोई महिला, इस नाम की खूब हो रही है चर्चा

मालदीव में इस देश के लोगों की एंट्री बैन, मुइज्जू सरकार ने लिया कड़ा फैसला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement