Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन ने यात्रियों को चेताया, कहा विमान में खिड़कियों के पर्दे खोलना मना है; वजह भी जान लीजिए

चीन ने यात्रियों को चेताया, कहा विमान में खिड़कियों के पर्दे खोलना मना है; वजह भी जान लीजिए

चीन के रक्षा मंत्रालय ने यात्रियों से आग्रह किया गया कि वो दोहरे उपयोग वाले एयरपोर्ट पर उड़ान भरने और उतरने के दौरान खिड़कियों के पर्दे बंद रखने के निर्देशों का पालन करें। तस्वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्ट ना करें।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 25, 2024 17:54 IST
China Airport- India TV Hindi
Image Source : FILE AP China Airport

बीजिंग: चीन की शीर्ष खुफिया एजेंसी ने हवाई यात्रियों को दोहरे उपयोग (नागरिक और सैन्य) वाले हवाई अड्डों पर उड़ान भरने और उतरने के दौरान तस्वीरें लेने के लिए विमान की खिड़कियों के पर्दे ना खोलने को लेकर चेताया है। एक विदेशी नागरिक को मोबाइल फोन से हवाई अड्डे पर तस्वीरें लेता हुआ पाए जाने के बाद खुफिया एजेंसी ने इसे लेकर लोगों को आगाह किया है। 

रक्षा मंत्रालय ने किया आग्रह 

रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया के अपने आधिकारिक अकाउंट पर एक पोस्ट में यात्रियों से आग्रह किया गया कि वो दोहरे उपयोग वाले हवाई अड्डों पर उड़ान भरने और उतरने के दौरान खिड़कियों के पर्दे बंद रखने के निर्देशों का पालन करें। इसमें कहा गया है कि यात्रियों को अनधिकृत रूप से फोटो या वीडियो नहीं बनाना चाहिए और ऐसी सामग्री को ऑनलाइन अपलोड नहीं करना चाहिए। 

साझा नहीं की गई अधिक जानकारी 

हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के मुताबिक, मंत्रालय ने कहा कि यह अभ्यास ‘‘सैन्य प्रतिष्ठानों के आसपास गोपनीयता बनाए रखने के लिए दुनिया भर के देशों के मानक दृष्टिकोण के अनुरूप है।’’ मंत्रालय ने कहा कि यह चेतावनी एक विदेशी से जुड़े हालिया मामले के संदर्भ में जारी की गई है। हालांकि, इस बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की गई। 

जानें क्या था मामला 

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में पूर्वी चीन के शहर यिवू से बीजिंग जाने वाली उड़ान में सवार एक विदेशी नागरिक ने कथित तौर पर दोहरे उपयोग वाले हवाई अड्डे की तस्वीरें लेने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था। रिपोर्ट के अनुसार, विमान में सवार एक यात्री ने इस मामले की सूचना दी, जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने पुलिस को सतर्क किया। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

कोरियन एयर की फ्लाइट में मचा हड़कंप, अचानक 30 से 9 हजार फीट तक नीचे आया विमान; VIDEO में देखें यात्रियों का हाल

चीन चांद से ले आया 25 लाख साल पुरानी मिट्टी और चट्टान, जानें कैसे

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement