Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन ने पकिस्तान को लगाया 'मरहम', बलूचिस्तान में हुए आतंकी हमले पर दिया रिएक्शन

चीन ने पकिस्तान को लगाया 'मरहम', बलूचिस्तान में हुए आतंकी हमले पर दिया रिएक्शन

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आतंकवादियों ने 23 लोगों की हत्या कर दी थी। अब इस घटना को लेकर चीन का भी रिएक्शन सामने आया है। चीन ने कहा है कि वह आतंकवाद के सभी स्वरूप का विरोध करता है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 27, 2024 18:11 IST
Balochistan Terror Attack- India TV Hindi
Image Source : AP Balochistan Terror Attack

बीजिंग: चीन ने पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में हुए आतंकवादी हमलों की मंगलवार को कड़ी निंदा की है। चीन ने इस दौरान कहा कि वह पाकिस्तान के आतंकवाद रोधी अभियान का समर्थन करना जारी रखेगा। पाकिस्तान में हुए इन आतंकवादी हमलों में 37 लोग मारे गए थे। बलूच बंदूकधारियों की ओर से किए गए हमलों की निंदा करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने दैनिक प्रेस वार्ता में कहा कि चीन सख्ती के साथ आतंकवाद के सभी स्वरूप का विरोध करता है और आतंकवाद रोधी अभियान को तेज करने, सामाजिक एकता और स्थिरता को बनाए रखने और लोगों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान का दृढ़ता से समर्थन करता है। 

चीनी कर्मियों को भी बनाया गया है निशाना

लिन ने कहा कि चीन क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए पाकिस्तान के साथ आतंकवाद रोधी एवं सुरक्षा सहयोग को और अधिक मजबूत करने का इच्छुक है। अशांत बलूचिस्तान में दो बड़े हमले ऐसे समय हुए हैं जब चीन के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी सुरक्षा आकलन के लिए पाकिस्तान का दौरा कर रहे हैं, खासतौर पर 60 अरब अमेरिकी डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की सुरक्षा की समीक्षा करने के लिए। बहु-परियोजना गलियारे का बलूच लोग विरोध कर रहे हैं और इस पर लगातार हमले हो रहे हैं। बलूचिस्तान में विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी कर्मियों को भी निशाना बनाया है। 

बलूचिस्तान में हुए 2 हमले

पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सोमवार को दो अलग-अलग हमलों में हथियारबंद हमलावरों ने कम से कम 37 लोगों की हत्या कर दी थी। पहली घटना में बलूचिस्तान के मूसाखेल जिले में बंदूकधारियों ने बसों से यात्रियों को उतारकर और उनके पहचान पत्र देखने के बाद पंजाब प्रांत के कम से कम 23 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। दूसरा हमला बलूचिस्तान के कलात जिले में किया गया और बंदूकधारियों ने चार पुलिस अधिकारियों समेत कम से कम 11 लोगों की हत्या कर दी।

Balochistan Terror Attack

Image Source : AP
Balochistan Terror Attack

कलात में है बलूच कबीलों का दबदबा

कलात राजधानी क्वेटा से करीब 150 किलोमीटर दक्षिण में स्थिति है और बलूच कबीलों का इलाके में दबदबा है। इस बीच, चीन की जनवादी मुक्ति सेना (पीएलए) के जमीनी बलों के कमांडर जनरल ली कियोमिंग ने इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की है। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

चीन की इस हरकत पर जापान को तैनात करने पड़े लड़ाकू विमान, जानिए आखिर हुआ क्या था

Bangladesh: ढाका में विरोध प्रदर्शन के दौरान इस शख्स ने की खूब कमाई, पल-पल का रहा गवाह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement