Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. घबरा गया 'ड्रैगन'! चीन का NATO को स्पष्ट संदेश, कहा 'यूरोप के बाद एशियाई देशों के बीच ना फैलाएं अराजकता'

घबरा गया 'ड्रैगन'! चीन का NATO को स्पष्ट संदेश, कहा 'यूरोप के बाद एशियाई देशों के बीच ना फैलाएं अराजकता'

चीन एशिया में नाटो के बढ़ते प्रभाव से परेशान नजर आ रहा है। चीन ने नाटो से कहा है कि वह उसकी आंतरिक राजनीति में हस्तक्षेप करना बंद कर दे और एशिया-प्रशांत के देशों के बीच अराजकता ना फैलाए।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 11, 2024 18:24 IST
Xi Jinping- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Xi Jinping

बीजिंग: चीन ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) पर दूसरों की कीमत पर सुरक्षा का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए उससे कहा कि वह एशियाई देशों के बीच ऐसी 'अराजकता' ना फैलाए। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह बयान नाटो द्वारा चीन पर यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध को 'बढ़ावा देने' का आरोप लगाए जाने के एक दिन बाद दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने संवाददाताओं से कहा, ''नाटो द्वारा यूक्रेन के मुद्दे पर चीन की जिम्मेदारी को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करना अनुचित है और इसके पीछे गलत इरादे हैं।'' उन्होंने कहा कि यूक्रेन मुद्दे पर चीन का रुख निष्पक्ष है। 

वैध है रूस के साथ चीन का व्यापार 

लिन जियान ने कहा कि रूस के साथ चीन का व्यापार वैध एवं उचित है तथा विश्व व्यापार संगठन के नियमों पर आधारित है। उन्होंने कहा कि नाटो की 'तथाकथित सुरक्षा' अन्य देशों की सुरक्षा की कीमत पर आती है। चीन ने रूस के इस तर्क का समर्थन किया है कि नाटो का विस्तार रूस के लिए खतरा है। चीन ने उसके आसपास के क्षेत्र के देशों के साथ नाटो के उभरते रिश्तों के बारे में चिंता भी जताई। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान और दक्षिण कोरिया ने इस सप्ताह नाटो शिखर सम्मेलन में अपने नेताओं या प्रतिनिधियों को भेजा है। 

चीन की छवि को धूमिल ना करें

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा, ''चीन नाटो से आग्रह करता है कि वह चीन की आंतरिक राजनीति में हस्तक्षेप करना और चीन की छवि को धूमिल करना बंद करे तथा यूरोप में अशांति पैदा करने के बाद एशिया-प्रशांत के देशों के बीच अराजकता ना फैलाए।'' 

अलग है चीन का रुख

बता दें कि, यूक्रेन में युद्ध को लेकर चीन ने अमेरिका और यूरोपीय देशों से अलग रूख अपनाया है। चीन ने रूस द्वारा यूक्रेन पर किए जा रहे हमले की निंदा करने से इनकार कर दिया है। साथ ही हमले के बाद से चीन का रूस के साथ व्यापार बढ़ा है, इसने पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के प्रभाव को आंशिक रूप से कम किया है।

जंग को बढ़ावा दे रहा है चीन

नाटो का अमेरिका के वॉशिंगटन में शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है। इस सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध सबसे अहम मुद्दा है। शिखर सम्मेलन में नाटो ने एक प्रेस रिलीज जारी करके कहा है कि रूस के साथ अपनी 'नो-लिमिट्स पार्टनरशिप और रूस को डिफेंस इंडस्ट्रियल के आधार के लिए समर्थन करके चीन जंग को बढ़ावा दे रहा है। 

यह भी पढ़ें:

रूस ने क्या कर दिया! यूक्रेन में मचा दी तबाही, अब कैसे होगा कैंसर से जूझ रहे बच्चों का इलाज

लंदन में BBC स्पोर्ट्स कमेंटेटर के घर ट्रिपल मर्डर, तीर-धनुष से की गई महिलाओं की हत्या; पुलिस ने कहा...

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement