Sunday, October 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. ताइवान पर चीन ने की हमले की तैयारी, वीडियो में "युद्ध के लिए तैयार" सुना गया, ताइपे ने स्पॉट किया चीनी वाहक

ताइवान पर चीन ने की हमले की तैयारी, वीडियो में "युद्ध के लिए तैयार" सुना गया, ताइपे ने स्पॉट किया चीनी वाहक

ताइवान के अनुसार चीन ने उस पर हमले की तैयारी शुरू कर दी है। इस दावे के बीच चीन के युद्धपोतों का एक समूह द्वीप क्षेत्र में स्पॉट किया गया है। इसके बाद ताइवान ने अपनी सेनाओं को सतर्क कर दिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 13, 2024 16:14 IST
चीन युद्धपोत। (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS चीन युद्धपोत। (प्रतीकात्मक)

ताइपे: चीन ने क्या वाकई ताइवान पर हमले की तैयारी शुरू कर दी है। यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि यह दावा खुद ताइवान की तरफ से चीनी सेना के एक वीडियो के आधार पर किया गया है। ताइवान ने रविवार को अपने क्षेत्र में चीनी विमान वाहकों का एक समूह द्वीप के दक्षिण की ओर जाने की सूचना दी। ताइवान के अनुसार चीन की सेना ने एक वीडियो जारी कर ताइपे में नए दौर की संभावना के बारे में चिंताओं के बीच कहा वह "लड़ाई के लिए तैयार" है। इससे ताइवान के खेमे में खलबली मच गई है। 

बता दें कि लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान को चीन अपने क्षेत्र के रूप में देखता है। वह ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते को "अलगाववादी" के रूप में देखता है और उनको नापसंद करता है। इसके अलावा चीनी सेना नियमित रूप से इस द्वीप देश के आसपास डेरा जमाए रखती है। इससे दोनों देशों में तनाव लगातार कायम रहता है। पिछले हफ्ते राष्ट्रीय दिवस पर अपने मुख्य भाषण में लाई चिंग-ते ने कहा था कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीएलए) को ताइवान का प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं है। हां इतना जरूर है कि यह द्वीप जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए बीजिंग के साथ दृढ़ संकल्प और सौहार्दपूर्ण तरीके से काम करने को तैयार है। ताइवानी राष्ट्रपति के इस बयान के बाद चीन बौखला गया था। 

चीनी वाहकों के समूह से ताइवान में खलबली

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि लियाओनिंग वाहक के नेतृत्व में चीनी नौसेना के एक समूह ने दक्षिण चीन सागर और प्रशांत महासागर को आपस में जोड़ने वाले बाशी चैनल के पास पानी में प्रवेश किया था। यह क्षेत्र ताइवान को फिलीपींस से अलग करता है। इसमें कहा गया है कि चीनी वाहक समूह के पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में प्रवेश करने की आशंका है। मंत्रालय ने विस्तार से बताए बिना कहा कि उसके सशस्त्र बल घटनाक्रम पर कड़ी नजर रख रहे हैं और प्रतिक्रिया के लिए उचित सतर्कता बरत रहे हैं"। 

युद्ध के हालात पैदा कर सकता है चीन

ताइवान में सुरक्षा सूत्रों ने लाई के संबोधन से पहले कहा था कि उनका भाषण चीन को युद्ध के नए खेल खेलने के लिए बढ़ावा दे सकता है। रविवार को ताइवान क्षेत्र की जिम्मेदारी संभालने वाले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की ईस्टर्न थिएटर कमांड ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर "जंग से पहले पूरी तरह से तैयार और समय का इंतजार" शीर्षक से एक प्रचार वीडियो डाला है। इसमें लड़ाकू जेट और युद्धपोतों को एक साथ काम करते हुए, मोबाइल मिसाइल लांचर को आसमान में तैरते हुए और जमीन से लेकर हवा तक में मार कर सकने वाले वाहनों को दिखाया गया है। इससे पहले भी चीन ने ताइवान को अपने नियंत्रण में लाने के लिए बल प्रयोग से इनकार नहीं किया है। (रॉयटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement