Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. सलाखों के पीछे चीन की 'ब्यूटीफुल गवर्नर', 58 जूनियर्स के साथ बनाए संबंध; ली करोड़ों की रिश्वत

सलाखों के पीछे चीन की 'ब्यूटीफुल गवर्नर', 58 जूनियर्स के साथ बनाए संबंध; ली करोड़ों की रिश्वत

चीन में एक सीनियर महिला अधिकारी को रिश्वत लेने और कर्मचारियों के साथ यौन संबंध बनाने के मामले में 13 साल की जेल हुई है। दोषी महिला अधिकारी का नाम झोंग यांग है। महिला अधिकारी पर जुर्माना भी लगाया गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 21, 2024 15:48 IST
China Beautiful Governor Zhong Yang- India TV Hindi
Image Source : @CYRUS_IN_THE_X China Beautiful Governor Zhong Yang

China Beautiful Governor: चीन में 'ब्यूटीफुल गवर्नर' के नाम से मशहूर एक महिला अधिकारी को 13 साल जेल की सजा सुनाई गई है। इस महिला अधिकारी पर अपने स्टाफ के 58 जूनियर्स के साथ यौन संबंध बनाने, भ्रष्टाचार में शामिल होने और भारी-भरकम रिश्वत लेने का दोष साबित हुआ है। महिला अधिकारी पर एक करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना भी लगाया गया है।

अप्रैल 2023 में किया गया था गिरफ्तार

चीनी न्यूज एजेंसी साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, दोषी पाई गई महिला अधिकारी का नाम झोंग यांग और उम्र 52 साल है। महिला गुइझोउ के कियानान में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के साथ गवर्नर और उप सचिव के रूप में काम कर चुकी है। झोंग यांग 22 साल की उम्र से ही पार्टी के साथ जुड़ी हुई थी। अप्रैल 2023 में झोंग को अरेस्ट किया गया था जिसके बाद पार्टी ने उन्हें पद से हटाते हुए निष्कासित कर दिया था। 

58 जूनियर्स के साथ बनाए संबंध

झोंग पर साथ करने वाले 58 पुरुष जूनियर्स के साथ यौन संबंध बनाने का मामला भी सामने आया। जांच में पता लगा कि उनमें से कुछ लोगों ने फायदा मिलने की वजह से झोंग के साथ संबंध बनाए जबकि बाकियों ने झोंग के डर से ऐसा किया। एक न्यूज रिपोर्ट के हवाले से बताया गया कि झोंग ओवरटाइम काम करने और बिजनेस टूर पर जाने के बहाने इन लोगों के साथ समय बिताती थीं। 

पद का गलत इस्तेमाल

साल 2024 के जनवरी महीने में गुइझोउ रेडियो और टेलीविजन ने मामले पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाई। इस डॉक्यूमेंट्री में झोंग यांग से जुड़े कई विवादों का खुलासा किया गया। रिपोर्ट्स से पता चला कि झोंग ने अपने पद का गलत इस्तेमाल किया और रिश्वत ली। उन्होंने सरकारी निवेश के बहाने कुछ चुनिंदा कंपनियों को ही कॉन्ट्रैक्ट दिलवाए, साथ ही एक करीबी बिजनेसमैन के लिए हाई टैक इंडस्ट्रियल एस्टेट के डेवलपमेंट को भी मंजूरी दी।

ली भारी-भरकम रिश्वत

डॉक्यूमेंट्री में एक अन्य बिजनेस के मालिक ने दावा किया कि झोंग उन कंपनियों की तरफ ध्यान नहीं देती थी जिनके साथ उसका व्यक्तिगत संबंध नहीं था। रिपोर्ट के मुताबिक, झोंग रिश्वत में के तौर पर 60 मिलियन युआन (लगभग 70 करोड़ रुपये) ले चुकी हैं।

यह भी पढ़ें:

UN में 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' को संबोधित करेंगे PM मोदी, दुनिया जानेगी भारत के विकास की कहानी

अंतिम पलों में क्या हुआ? अमेरिका में कैदी को जहरीला इंजेक्शन लगाकर दी गई मौत की सजा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement