Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन ने दक्षिण चीन सागर में फिर लिया पंगा, अब फिलीपींस के जहाज को खाद्य आपूर्ति करने से रोका

चीन ने दक्षिण चीन सागर में फिर लिया पंगा, अब फिलीपींस के जहाज को खाद्य आपूर्ति करने से रोका

चीन ने एक बार फिर दक्षिण चीन सागर में अपनी ताकत दिखाई है। चीन के जहाजों ने फिलीपींस के जहाज को खाद्य एवं अन्य सामान की आपूर्ति करने से रोक दिया है। चीन की तरफ से इस तरह की हरकतें पहले भी की जाती रही हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 27, 2024 11:28 IST
China Coast Guard- India TV Hindi
Image Source : FILE AP China Coast Guard

मनीला: दक्षिण चीन सागर में चीन की दादागिरी जारी है। चीन ने 40 जहाजों ने अपनी ताकत दिखाते हुए फिलीपींस पर धौंस जमाई है। चीन के जहाजों ने दक्षिण चीन सागर में एक विवादित द्वीप पर मनीला के सबसे बड़े तटरक्षक जहाज को खाद्य एवं अन्य सामान की आपूर्ति करने से रोक दिया है। फिलीपींस के अधिकारियों की तरफ से यह मंगलवार को यह जानकारी दी गई है। दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय विवाद का यह ताजा मामला है।

एक-दूसरे को बताया जिम्मेदार

चीन और फिलीपींस ने ‘सबीना शोल’ में सोमवार को टकराव के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है। सबीना शोल एक निर्जन द्वीप है, जिस पर दोनों देश अपना दावा जताते हैं और यह स्प्रैटली द्वीप समूह में विवाद का नया केंद्र बन गया है, जो प्रमुख वैश्विक व्यापार और सुरक्षा मार्ग है। 

चीन और फिलीपींस के बीच बढ़ा टकराव

चीन और फिलीपींस ने हाल के महीनों में सबीना शोल में अलग-अलग तटरक्षक जहाजों को तैनात किया है। उन्हें संदेह है कि दूसरा पक्ष मछलियों से समृद्ध इस द्वीप पर नियंत्रण कर सकता है। चीन और फिलीपींस के बीच टकराव पिछले साल बढ़ गया था। दोनों देशों के बीच टकराव की हालिया घटनाओं ने एक बड़े संघर्ष का खतरा पैदा कर दिया है, जिसमें फिलीपींस का सहयोगी देश अमेरिका भी शामिल हो सकता है।

चीन और  फिलीपींस ने क्या कहा?

फिलीपींस के तटरक्षक बल ने कहा कि 31 संदिग्ध मिलिशिया जहाजों के साथ चीनी तटरक्षक बल और नौसेना के जहाजों की ‘‘अत्यधिक तैनाती’’ ने उस दिन खाद्य आपूर्ति को अवैध तरीके से बाधित किया, जब फिलीपींस ने सोमवार को राष्ट्रीय नायक दिवस मनाया। वहीं, बीजिंग में चीन के तटरक्षक बल ने कहा कि उसने ‘‘सबीना शोल के पास समुद्र में घुसपैठ’’ करने वाले फिलीपींस के दो तटरक्षक जहाजों के खिलाफ नियंत्रण संबंधी कदम उठाए हैं। उसने एक बयान में कहा कि फिलीपींस के जहाजों ने बार-बार चीनी तटरक्षक जहाजों की ओर जाकर स्थिति को तनावपूर्ण बनाया। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

सिएटल एयरपोर्ट पर साइबर हमला, इंटरनेट सेवाएं बाधित; परेशान हो रहे यात्री

जस्टिन ट्रुडो ने भारतीयों को दिया बड़ा झटका, कनाडा में अब नौकरी करना हुआ मुश्किल, जानिए क्या है वजह?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement