Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. G20 से इतर उत्तर कोरिया में 75वीं वर्षगांठ पर चीन और रूस ने दिखाई एकजुटता, त्रिकोणीय तालमेल से दिया दुनिया को ये संदेश

G20 से इतर उत्तर कोरिया में 75वीं वर्षगांठ पर चीन और रूस ने दिखाई एकजुटता, त्रिकोणीय तालमेल से दिया दुनिया को ये संदेश

भारत में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से सैकड़ों मील दूर उत्तर कोरिया अपना स्थापाना दिवस मना रहा है। उत्तर कोरिया के 75वें स्थापना दिवस पर रूस और चीन भी अपनी एकजुटता प्रकट कर अमेरिका समेत पूरी दुनिया को नए गठबंधन का संकेत दे रहे हैं। इससे आने वाले वक्त में बहुत कुछ प्रत्याशित होने की आशंका बढ़ गई है।

Reported By : AP Written By : Dharmendra Kumar Mishra Updated on: September 09, 2023 14:27 IST
उत्तर कोरिया के 75वें स्थापना दिवस पर नेता किम जोंग उन के साथ चीन और रूस के प्रतिनिधि।- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया के 75वें स्थापना दिवस पर नेता किम जोंग उन के साथ चीन और रूस के प्रतिनिधि।

भारत की अध्यक्षता में एक तरफ दुनिया के 20 ताकतवर देश नई दिल्ली के प्रगति मैदान में जी-20 सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर कोरिया अपना 75वां स्थापना दिवस मना रहा है। जी-20 में शामिल विश्व नेताओं को अपनी ताकत का एहसास कराने के लिए उत्तर कोरिया समेत चीन और रूस ने एकजुटता का प्रदर्शन किया है। उत्तर कोरिया ने अमेरिका से बढ़ते टकराव के बीच रूस और चीन के साथ अपने संबंधों का प्रदर्शन करने की कवायद के रूप में दोनों देशों के प्रतिनिधियों और कलाकारों को अर्द्धसैन्य परेड में आमंत्रित किया। ताकि जी-20 में शामिल हो रहे नेताओं में रूस, चीन और उत्तर कोरिया के त्रिकोणीय गठबंधन के प्रति खौफ पैदा किया जा सके। रूस-चीन और उत्तर कोरिया ने एकजुटता से अपनी ताकत का दुनिया को एहसास कराने का प्रयास किया है।

उत्तर कोरिया के 75वें स्थापना दिवस का जश्न मनाने के लिए राजधानी प्योंगयांग में मध्यरात्रि को हुई परेड में रॉकेट लॉन्चर का प्रदर्शन किया गया। यह परेड ऐसे वक्त में हुई है, जब उम्मीद है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने वहां जाएंगे और इस बैठक में उत्तर कोरिया द्वारा रूस को हथियारों की बिक्री पर बातचीत हो सकती है। चीन ने उत्तर कोरिया की 75वीं वर्षगांठ के जश्न समारोह में उप प्रधानमंत्री लियु गुझोंग के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल भेजा है, जबकि रूस से एक सैन्य गीत एवं नृत्य समूह प्योंगयांग पहुंचा है।

किम और पुतिन की बढ़ रही नजदीकी

दक्षिण कोरियाई मीडिया में अनुमान लगाया गया है कि प्योंगयांग में जश्न समारोह में रूस के सरकारी अधिकारियों की कमी का संबंध किम और पुतिन के बीच शिखर वार्ता के लिए तैयारियों से हो सकता है। पिछले कुछ समय से किम जोंग और पुतिन के बीच नजदीकी बढ़ती जा रही है। अमेरिका को एक महीने के भीतर यह बैठक होने की उम्मीद है। अमेरिकी मीडिया में प्रकाशित कुछ खबरों के अनुसार, यह बैठक अगले सप्ताह तक हो सकती है। उत्तर कोरिया ने रूस जाने की किम की किसी योजना की अभी पुष्टि नहीं की है। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘कोरियल सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने कहा कि किम को वर्षगांठ पर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से पत्र मिले हैं, जिसमें दोनों नेताओं ने कहा है कि उनके देश के उत्तर कोरिया से मजबूत होते संबंध क्षेत्र की शांति एवं स्थिरता में योगदान देंगे।

शनिवार की परेड अर्द्धसैन्य संगठनों और प्योंगयांग की रक्षा कर रहे सार्वजनिक सुरक्षा बलों के इर्दगिर्द केंद्रित रही। तस्वीरों में किम को मुस्कुराते हुए और अपनी छोटी बेटी से बात करते हुए देखा गया। ऐसा कहा जाता है कि उनकी करीब 10 वर्षीय छोटी बेटी का नाम जू ए है। किम नवंबर से बड़े सार्वजनिक कार्यक्रमों में अपनी बेटी को साथ लाते रहे हैं। केसीएनए ने बताया कि किम ने परेड से पहले लियु और चीन के अन्य प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन को लेकर पीएम मोदी का G-20 में बड़ा बयान, "युद्ध ने विश्वास की कमी को गहरा किया..अब है इसे भरोसे में बदलने का वक्त"

गिलगिट-बाल्टिस्तान में लहराया भारत का झंडा, लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगाए नारे...देखें वीडियो

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement