Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. Lok Sabha Election 2024: नेतन्याहू ने मोदी को दी जीत की बधाई, बोले 'नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे भारत-इजराइल के संबंध'

Lok Sabha Election 2024: नेतन्याहू ने मोदी को दी जीत की बधाई, बोले 'नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे भारत-इजराइल के संबंध'

भारत में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत पर इजराइल ने भी प्रतिक्रिया दी है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चुनाव में जीत को लेकर नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: June 05, 2024 17:58 IST
Benjamin Netanyahu and PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Benjamin Netanyahu and PM Narendra Modi

यरुशलम: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत में आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत पर अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी को बधाई दी।  नेतन्याहू ने उम्मीद जताई कि भारत-इजराइल संबंध ‘‘नई ऊंचाई’’ पर पहुंचेंगे। लोकसभा चुनाव के परिणामों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 543 सीट में से 240 सीट जीती हैं और कांग्रेस ने 99 सीटों पर विजय हासिल की है। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 के बहुमत के आंकड़े को आसानी से हासिल कर लिया है।

पीएम मोदी को हार्दिक बधाई  

नेतन्याहू ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावों में सफलता मिलने पर हार्दिक बधाई। उन्होंने कहा, ‘‘भारत और इजराइल के बीच दोस्ती नई ऊंचाई की ओर बढ़ती रहे, यही कामना है। बधाई हो।’’ 

मोदी ने की थी इजराइल की यात्रा

बता दें कि, दोनों देशों के बीच 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से मोदी इजरायल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे। उन्होंने जुलाई 2017 में इजराइल की यात्रा की थी। बाद में उन्होंने वेस्ट बैंक की भी यात्रा की थी और फलस्तीन के साथ भारत के संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया था। 

इन देशों से मिले बधाई संदेश 

इजराइल के अलावा श्रीलंका, मालदीव, ईरान और सेशेल्स के राष्ट्रपतियों और नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार तथा मॉरीशस के प्रधानमंत्रियों ने मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में राजग गठबंधन की जीत को ‘‘ऐतिहासिक’’ बताते हुए कहा कि वह अगले वर्ष दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारत के अपने समकक्ष के साथ मिलकर काम करने के आकांक्षी हैं। जी-20 देशों में इटली और जापान के प्रधानमंत्रियों तथा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने चुनावी जीत पर मोदी को बधाई दी है। अफ्रीका से नाइजीरिया, केन्या, कोमोरोस के राष्ट्रपतियों ने मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। कैरेबियाई द्वीप समूह से जमैका, बारबाडोस, गुयाना के नेताओं ने भी मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। मलेशिया के प्रधानमंत्री उन दक्षिण पूर्व एशियाई नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने मोदी को बधाई दी। (भाषा)

यह भी पढ़ें:  

अमेरिका के इस कदम से उड़ गई उत्तर कोरिया की नींद, बी-1बी बमवर्षक विमानों की गर्जना दहला कोरियाई प्रायद्वीप

Lok Sabha Election 2024: चुनाव में NDA की जीत के बाद नरेंद्र मोदी बनेंगे PM, छलका पाकिस्तान का दर्द

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement