Friday, June 28, 2024
Advertisement

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना फिर पहुंची दिल्ली, 15 दिन में दूसरी बार भारत आने से चीन में हलचल

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पिछले 15 दिनों के दौरान दूसरी बार भारत दौरे पर आई हैं। नई दिल्ली में भारतीय अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इससे पहले वह 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आई थीं। मगर बाद में वह वापस चली गई थी।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 21, 2024 17:24 IST
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पहुंची दिल्ली। - India TV Hindi
Image Source : PTI बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पहुंची दिल्ली।

नई दिल्लीः बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पिछले 15 दिनों के दौरान दूसरी बार भारत दौरे पर आई हैं। नई दिल्ली में भारतीय अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इससे पहले वह 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आई थीं। मगर बाद में वह वापस चली गई थी। अब दो हफ्ते के अंदर शेख हसीना के लगातार दूसरे भारत दौरे ने चीन को भी चौंका दिया है। आइये अब आपको बताते हैं कि इतना जल्दी शेख हसीना के दिल्ली आने की वजह क्या है। 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शेख हसीना अपने 2 दिनों के भारत दौरे पर यहां आई हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी विशेष मुलाकात करेंगी। इस दौरान बांग्लादेशी प्रधानमंत्री उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मिलेंगी। शेख हसीना के इतना जल्द होने वाले भारत दौरे पर चीन अपनी नजर बनाए हुए है। शेख हसीना और पीएम मोदी के साथ सबसे अहम द्विपक्षीय वार्ता होनी है। वह भारत के साथ अपनी करीबी को लगातार बढ़ा रही हैं और द्विपक्षीय संबंधों को गहरा कर रही हैं। इससे सिर्फ चीन ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान को भी चिंता हो रही होगी। 

किन मुद्दों पर होगी चर्चा

पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता के दौरान बांग्लादेश की ओर से सीमा पार संपर्क से लेकर तीस्ता जल बंटवारा समझौता, म्यांमार में सुरक्षा स्थिति के साथ-साथ आर्थिक और व्यापारिक मु्द्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। 

भारत और चीन को एक साथ साधने का प्रयास

सूत्रों के अनुसार बांग्लादेशी पीएम का जुलाई में चीन भी जाने का कार्यक्रम है। ऐसे में उससे पहले उनके भारत आने पर बीजिंग भारत-बांग्लादेश के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता पर गहरी नजर बनाए हुए है। पीएम शेख हसीना ने भारत के बाद चीन दौरा का कार्यक्रम बनाकर दोनों देशों के साथ अपने रिश्तों में संतुलन बनाने का प्रयास करेंगी। 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान ने पहले जिन्हें पाला...उन्हीं आतंकियों ने नुकसान किया भारी, अपने ही देश में हमलों से परेशान हुए राष्ट्रपति जरदारी


हज यात्रा के दौरान मक्का में अब तक कितने भारतीयों की हुई मौत? विदेश मंत्रालय ने बताया आंकड़ा
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement