Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. बांग्लादेश छूटा... अब कहां जाएंगी शेख हसीना? ब्रिटेन सरकार ने शरण देने की अभी नहीं दी हरी झंडी!

बांग्लादेश छूटा... अब कहां जाएंगी शेख हसीना? ब्रिटेन सरकार ने शरण देने की अभी नहीं दी हरी झंडी!

हिंसक प्रदर्शनों के बीच पीएम पद से इस्तीफे देने के बाद शेख हसीना ढाका से रवाना होकर सोमवार को दिल्ली के पास हिंडन एयर बेस पर उतरीं। शेख हसीना को ब्रिटेन सरकार ने अभी लंदन में शरण देने की हरी झंडी नहीं दी है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 06, 2024 7:25 IST
बांग्लादेश की शेख हसीना देश छोड़कर भागीं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA बांग्लादेश की शेख हसीना देश छोड़कर भागीं

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसी के साथ 15 साल से चले आ रहे शेख हसीना सरकार का अंत हो गया। पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत आ पहुंचीं। गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स बेस में शेख हसीना ने एनएसए चीफ अजीत डोभाल से मुलाकात की। शेख हसीना अभी दिल्ली के पास हिंडन एयरफोर्स के सेफ हाउस में मौजूद हैं। सूत्रों के अनुसार, शेख हसीना का लंदन जाने का कार्यक्रम है, फिलहाल ब्रिटेन ने शेख हसीना को शरण देने के मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है। लंदन आने की हरी झंडी नहीं दी गई है। 

संसद में आज विदेश मंत्री दे सकते हैं बयान

वहीं, बांग्लादेश के हालातों पर भारत अपनी नजर बनाए हुए है। विदेश मंत्री एस जयशंकर आज संसद में बयान दे सकते हैं। शेख हसीना के इस्तीफे के बाद पीएम मोदी ने CCS की बैठक की। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और NSA चीफ अजित डोभाल भी मौजूद रहे। पड़ोसी देश में तख्तापलट के बाद बांग्लादेश बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी गई है। 

बांग्लादेश में बनेगी अब अंतरिम सरकार

शेख हसीना के इस्तीफा देने और बांग्लादेश छोड़ने के बाद सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने सोमवार को कहा कि अंतरिम सरकार तत्काल प्रभाव से कार्यभार संभालेगी। उन्होंने नागरिकों से सेना पर अपना भरोसा बनाए रखने को भी कहा है।

बनाए रखें शांति, सेना ने की लोगों से अपील

सेना अध्यक्ष जमान ने कहा, 'मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि आप थोड़ा धैर्य रखें, हमें कुछ समय दें और हम सब मिलकर सभी समस्याओं का समाधान कर पाएंगे। हिंसा के रास्ते पर वापस न जाएं। शांतिपूर्ण तरीके अपनाएं।'

बांग्लादेश में हुए प्रदर्शन में मारे गए 300 लोग 

सरकारी नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ कई सप्ताह तक चले विरोध प्रदर्शनों के बाद देशव्यापी अशांति फैल गई थी। इसके बाद हसीना ने इस्तीफा दे दिया। सरकार द्वारा प्रदर्शनों पर की गई कार्रवाई में 300 लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हो गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement