Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. आखिर बांग्लादेश छोड़कर क्यों भागीं शेख हसीना, क्या पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने साजिश रची?

आखिर बांग्लादेश छोड़कर क्यों भागीं शेख हसीना, क्या पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने साजिश रची?

बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन हिंसा में बदल गया और यह इतना बढ़ गया कि इसकी आंच ने सियासत को हिलाकर रख दिया। पीएम को देश छोड़कर जाना पड़ा। कहीं इसके पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की साजिश तो नहीं।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: August 06, 2024 11:17 IST
bangladesh riots- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बांग्लादेश में हिंसा की वजह

बांग्लादेश में पिछले महीने, सरकारी नौकरियों में आरक्षित कोटा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्र समूहों द्वारा की गई हिंसा में कम से कम 300 लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हो गए। सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली को लेकर बांग्लादेश में शांतिपूर्ण छात्र विरोध प्रदर्शन के रूप में जो शुरू हुआ वह प्रधान मंत्री शेख हसीना और उनकी सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी के खिलाफ एक महत्वपूर्ण चुनौती और विद्रोह में बदल गया। 

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, रविवार को देश में हुई हिंसा के बाद सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने राजधानी ढाका तक मार्च करने की घोषणा की, जिसके परिणामस्वरूप भड़की हिंसा में कई मौतें हुईं, सेना ने प्रदर्शनकारियों का साथ दिया और कमान अपने हाथ में संभाल ली। पीएम हसीना ने विरोध किया लेकिन हालात बेकाबू हुए तो उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया और सेना के हेलीकॉप्टर के साथ देश छोड़ दिया है। इसके बाद सेना ने देश में अनिश्चितकालीन प्रतिबंध लगा दिया है और अंतरिम सरकार बनाने की भी घोषणा की है। जानकारी के मुताबिक शेख हसीना भारत पहुंची हैं।

क्या बांग्लादेश में अशांति के पीछे पाकिस्तान, ISI है?

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी की छात्र शाखा, छात्र शिबिर, जो कथित तौर पर पाकिस्तान की आईएसआई द्वारा समर्थित संगठन है, वही देश में हिंसा भड़काने के पीछे अपना काम कर रही है और बांग्लादेश में छात्रों के विरोध को राजनीतिक आंदोलन में बदलने का काम किया है। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान की सेना और आईएसआई का उद्देश्य प्रधान मंत्री शेख हसीना की सरकार को अस्थिर करना और विरोध प्रदर्शन और हिंसा के माध्यम से विपक्षी बीएनपी को सत्ता में बहाल करना है। हालांकि हसीना प्रशासन विपक्षी नेताओं की गतिविधियों पर कड़ी नजर रख रहा है।

बता दें कि बांग्लादेश की हसीना सरकार को कमजोर करने के लिए आईएसआई के प्रयास नए नहीं हैं। नौकरी में आरक्षण को लेकर छात्रों के विरोध से स्थिति एक व्यापक राजनीतिक आंदोलन में बदल गई, जिसमें विपक्षी दल के सदस्यों ने कथित तौर पर विरोध समूहों में घुसपैठ की और हिंसा को भड़काया है। सूत्रों ने बताया कि इसके अतिरिक्त, स्थानीय सरकार मौजूदा संकट में पश्चिमी समर्थित गैर सरकारी संगठनों की भागीदारी की जांच कर रही है।

क्यों शेख हसीना के खिलाफ हुआ प्रदर्शन ?

बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन सिविल सेवा कोटा प्रणाली में सुधार की मांग को लेकर छात्र प्रदर्शन के रूप में शुरू हुआ। छात्रों ने तर्क दिया कि मौजूदा कोटा ने प्रधान मंत्री शेख हसीना की सत्तारूढ़ पार्टी, अवामी लीग के वफादारों को गलत तरीके से लाभ पहुंचाया है। छात्रों का विरोध तब बढ़ गया जब प्रदर्शनकारियों ने सरकार के प्रति व्यापक असंतोष व्यक्त किया, जिस पर उन्होंने निरंकुश प्रथाओं और असंतोष को दबाने का आरोप लगाया। स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने सहित सरकार की प्रतिक्रिया, अशांति को कम करने में विफल रही।

नौकरी में कोटा फिर से शुरू करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने प्रदर्शनकारियों को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं किया, जो "स्वतंत्रता सेनानियों" के बच्चों के लिए सभी नौकरी आरक्षण को खत्म करने की मांग करते रहे। स्थिति तब और बिगड़ गई जब पूर्व सेना प्रमुख जनरल इकबाल करीम भुइयां ने विरोध प्रदर्शन से निपटने के सरकार के तरीके की आलोचना की और सेना की वापसी का आह्वान किया। इसके साथ ही वर्तमान सेना प्रमुख के प्रदर्शनकारियों के प्रति समर्थक रुख ने अशांति को और बढ़ा दिया है।

बांग्लादेश में हिंसा, जानें पूरी टाइमलाइन

एक जुलाई को सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली में सुधार की मांग को लेकर विश्वविद्यालय के छात्रों ने नाकेबंदी शुरू की और सड़कों के साथ रेलवे लाइनों को भी बाधित किया। उन्होंने दावा किया कि इस योजना ने हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग के वफादारों का पक्ष लिया। जनवरी में पांचवीं बार जीतने के बावजूद, हसीना ने विरोध को खारिज कर दिया और कहा कि छात्र "अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।"

16 जुलाई को ढाका में प्रदर्शनकारियों और सरकार समर्थकों के बीच झड़प के बाद छह लोगों की पहली बार दर्ज की गई मौत के साथ हिंसा बढ़ गई। हसीना की सरकार ने देश भर में स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने का आदेश दिया और फिर हिंसा बढ़ गई।  

18 जुलाई को बढ़ा विरोध प्रदर्शन-छात्रों ने हसीना की शांति अपील को खारिज कर दिया और उनके इस्तीफे की मांग करने लगे। प्रदर्शनकारियों ने "तानाशाह मुर्दाबाद" के नारे लगाए और अन्य सरकारी इमारतों के साथ-साथ बांग्लादेश टेलीविजन के मुख्यालय को भी आग लगा दी। सरकार ने अशांति को रोकने के लिए इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया। कर्फ्यू और सैनिकों की तैनाती के बावजूद झड़पों में कम से कम 32 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए।

21 जुलाई को बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट ने नौकरी कोटा फिर से शुरू करने के खिलाफ फैसला सुनाया। इस फैसले को आलोचकों ने हसीना की सरकार के साथ गठबंधन के रूप में देखा। हालांकि, फैसले ने बांग्लादेश के 1971 के स्वतंत्रता संग्राम के "स्वतंत्रता सेनानियों" के बच्चों के लिए नौकरी आरक्षण को समाप्त करने की प्रदर्शनकारियों की मांगों को संतुष्ट नहीं किया।

21 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा अधिकांश कोटा रद्द करने के बाद कोटा प्रणाली में सुधार के लिए विरोध प्रदर्शन रुक गए। हालांकि, प्रदर्शनकारी पिछले हफ्ते हिंसा के लिए हसीना से सार्वजनिक माफी मांगने, इंटरनेट कनेक्शन की बहाली, कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसरों को फिर से खोलने और रिहाई की मांग कर रहे थे। जिन्हें गिरफ्तार किया गया.

4 अगस्त को सेना ने प्रदर्शनकारियों का पक्ष लिया और रविवार को, हजारों की संख्या में लोग सरकार समर्थकों के साथ फिर से भिड़ गए, जिसके परिणामस्वरूप 14 पुलिस अधिकारियों सहित 68 लोगों की मौत हो गई। पूर्व सेना प्रमुख जनरल इकबाल करीम भुइयां ने सरकार से सेना वापस बुलाने का आग्रह किया और हत्याओं की निंदा की। वर्तमान सेना प्रमुख वेकर-उज़-ज़मान ने कहा कि सेना "हमेशा लोगों के साथ खड़ी है।" 

छात्रों के समूह ने एक सूत्रीय एजेंडे के साथ रविवार से शुरू होने वाले राष्ट्रव्यापी असहयोग आंदोलन का आह्वान किया और कहा कि पीएम शेख हसीना को इस्तीफा देना होगा। 


हसीना ने कहा था-ये छात्र नहीं, आतंकवादी हैं

76 वर्षीय हसीना और उनकी सरकार ने शुरू में कहा कि छात्र कोटा विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा में शामिल नहीं थे और झड़पों और आगजनी के लिए इस्लामिक पार्टी, जमात-ए-इस्लामी और मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) को जिम्मेदार ठहराया। लेकिन रविवार को दोबारा हिंसा भड़कने के बाद हसीना ने कहा कि 'जो लोग हिंसा कर रहे हैं वे छात्र नहीं बल्कि आतंकवादी हैं जो देश को अस्थिर करना चाहते हैं।'

हसीना ने जनवरी में ही चुनाव जीता था

हसीना ने इसी साल जनवरी में हुए आम चुनाव में लगातार चौथी बार जीत दर्ज करने के बाद अपनी सत्ता बरकरार रखी, जिसका बीएनपी ने बहिष्कार किया था, जिसने उनकी अवामी लीग पर दिखावटी चुनावों को वैध बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें:

बांग्लादेश छूटा... अब कहां जाएंगी शेख हसीना? ब्रिटेन सरकार ने शरण देने की अभी नहीं दी हरी झंडी!

बांग्लादेश: पूर्व PM खालिदा जिया जेल से होंगी रिहा, राष्ट्रपति ने दिया आदेश, आर्मी ने कहा- सुबह तक सब ठीक होगा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement