Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. दक्षिणी गाजा पट्टी में इजराइल का भीषण हमला, निशाने पर था हमास का सैन्य कमांडर; लेकिन...

दक्षिणी गाजा पट्टी में इजराइल का भीषण हमला, निशाने पर था हमास का सैन्य कमांडर; लेकिन...

इजराइल ने हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ को निशाना बनाने के मकसद से दक्षिणी गाजा पट्टी में भीषण हमला किया है। इस हमले में कम 90 लोग मारे गए हैं। मोहम्मद दीफ इजराइल में हमले का मुख्य साजिशकर्ता था।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 14, 2024 8:17 IST
Israel Army- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Israel Army

खान यूनिस: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है इस बीच इजराइल की तरफ ले कहा गया है कि उसने दक्षिणी गाजा पट्टी में एक बड़े हमले में हमास के एक सैन्य कमांडर को निशाना बनाया है। हालांकि, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है इस हमले में बच्चों सहित कम से कम 90 लोग मारे गए हैं। हमास ने इजराइल के इस दावे को खारिज कर दिया कि उसका सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ उस क्षेत्र में था, जहां इजराइली हमला हुआ। यह हमला उस क्षेत्र में हुआ जिसे सेना ने हजारों फलस्तीनियों के लिए सुरक्षित घोषित किया था। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संवाददाताओं से कहा कि ‘यह अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है’ कि दीफ और हमास के दूसरे कमांडर राफा सलामा की इस हमले में मौत हो गई है। 

दीफ है इजराइल पर हमले का मास्टरमाइंड

मोहम्मद दीफ के बारे में कई लोगों का मानना ​​है कि वह सात अक्टूबर के हमले का मुख्य साजिशकर्ता था। उक्त हमले में दक्षिणी इजराइल में लगभग 1,200 लोग मारे गए थे जिसके बाद इजराइल-हमास युद्ध शुरू हो गया था। दीफ कई वर्षों से इजराइल की अति वांछित सूची में सबसे ऊपर है और माना जाता है कि वह अतीत में कई इजराइली हमलों में बच निकला है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में कम से कम 90 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 

मारे गए थे 70 से अधिक फलस्तीनी

गौरतलब है कि, हाल ही में 70 से अधिक फलस्तीनी गाजा में मारे गए थे। इस घटना को लेकर हमास के एक अधिकारी ने इजराइल पर योजनाबद्ध तरीके से लोगों का नरसंहार करने का आरोप लगाया था। हमास सरकार मीडिया कार्यालय के महानिदेशक इस्माइल अल-थवाब्ता ने दावा किया था कि इजराइली सेना ने पूर्वी गाजा शहर में हजारों फलिस्तीनियों को पश्चिमी और दक्षिणी इलाकों में जाने के लिए निर्देशित किया और उनके पहुंचने पर उन पर गोलियां चला दीं। थवाब्ता ने कहा था कि बचाव दल ने ताल अल-हवा क्षेत्र से 70 शव बरामद किए हैं और कम से कम 50 लोग लापता हैं। कुछ विस्थापित लोग सफेद झंडे लेकर इज़राइली सेना की ओर इशारा कर रहे थे और कह रहे थे, हम लड़ाके नहीं हैं, विस्थापित हैं। इजराइली सेना ने इन विस्थापित लोगों को बेरहमी से मार डाला। 

इजराइली सेना ने क्या कहा

बता दें कि, इजराइली सेना ने सभी फलस्तीनियों को ‘गाजा सिटी’ को खाली कर दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया था। इजराइली सेना ने युद्धग्रस्त क्षेत्र के उत्तर, दक्षिण और मध्य में नए सिरे से हमले भी शुरू किए हैं जिनमें लगातार लोगों की जान जा रही है। इजराइली सेना ने शहर में पर्चे भी गिराए थे, जिनमें लोगों से दक्षिण की ओर जाने का आह्वान किया गया था और कहा गया, ‘‘गाजा सिटी एक खतरनाक युद्ध क्षेत्र बना रहेगा।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें: 

डोनाल्ड ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले पर सामने आया राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान, जानें अन्य नेताओं ने क्या कहा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर चुनावी सभा के दौरान फायरिंग, चेहरे पर लगा खून, हमलावर की मौत, देखें VIDEO

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement