Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. अर्जेंटीना ने हमास को घोषित किया आतंकी संगठन, संपत्तियां जब्त करने का दिया आदेश

अर्जेंटीना ने हमास को घोषित किया आतंकी संगठन, संपत्तियां जब्त करने का दिया आदेश

इजराइल और हमास के बीच छिड़ी जंग के दौरान अर्जेंटीना ने हमास के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। अर्जेंटीना ने हमास को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 13, 2024 12:47 IST
Hamas- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Hamas

ब्यूनस आयर्स: अर्जेंटीना ने हमास को आतंकी समूह घोषित करते हुए वित्तीय संपत्तियां जब्त करने का आदेश दिया है। राष्ट्रपति जेवियर माइली अर्जेंटीना को अमेरिका और इजराइल के साथ मजबूती से जोड़ना चाहते हैं। उस दिशा में इसे बहुत हद तक एक सांकेतिक कदम माना जा रहा है। माइली के कार्यालय ने पिछले सात अक्टूबर को इजराइल में फलस्तीनी समूह द्वारा किए गए हमले का हवाला देते हुए यह घोषणा की। यह हमला इजराइल के 76 साल के इतिहास में सबसे घातक हमलों में से एक था। बयान में, हमास से ईरान के घनिष्ठ संबंधों का भी उल्लेख किया गया है, जिसे अर्जेंटीना देश में यहूदी स्थलों पर दो घातक आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार ठहरा रहा है।

हमास का आरोप

इस बीच बता दें कि, इजराइल लगातार हमास के आतंकियों को निशाना बना रहा है। गाजा में 70 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं। इस घटना को लेकर हमास के एक अधिकारी ने इजराइल पर योजनाबद्ध तरीके से लोगों का नरसंहार करने का आरोप लगाया है। हमास सरकार मीडिया कार्यालय के महानिदेशक इस्माइल अल-थवाब्ता ने दावा किया कि इजराइली सेना ने पूर्वी गाजा शहर में हजारों फलिस्तीनियों को पश्चिमी और दक्षिणी इलाकों में जाने के लिए निर्देशित किया और उनके पहुंचने पर उन पर गोलियां चला दीं।

गाजा सिटी खाली करने का आदेश

गौरतलब है कि, इजराइली सेना ने सभी फलस्तीनियों को ‘गाजा सिटी’ को खाली कर दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया है। इजराइली सेना ने युद्धग्रस्त क्षेत्र के उत्तर, दक्षिण और मध्य में नए सिरे से हमले शुरू किए हैं जिनमें दर्जनों लोग मारे गए हैं। इजराइली सेना ने शहर में पर्चे गिराए, जिनमें लोगों से दक्षिण की ओर जाने का आह्वान किया गया और कहा गया, ‘‘गाजा सिटी एक खतरनाक युद्ध क्षेत्र बना रहेगा।’’  (एपी)

यह भी पढ़ें:

नेपाल में फिर बदलेगी सत्ता, केपी शर्मा ओली ने नई सरकार बनाने का पेश किया दावा

इमरान खान के हक में पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट का फैसला, अब संसद में सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी PTI; समझें कैसे

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement