Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. बांग्लादेश में हिंसा और उत्पात के बीच कैसा है ढाका में भारतीय उच्चायोग का हाल, जानें कर्मियों पर क्या बीत रही?

बांग्लादेश में हिंसा और उत्पात के बीच कैसा है ढाका में भारतीय उच्चायोग का हाल, जानें कर्मियों पर क्या बीत रही?

बांग्लादेश में भीषण हिंसा और अराजकता के बीच भारतीय उच्चायोग के सामने कठिन चुनौतियां हैं। इसके बावजूद भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उच्चायोग के राजनियक रात-दिन काम कर रहे हैं। हालांकि गैर जरूरी सेवाओं में कार्यरत कर्मचारी स्वदेश लौट आए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 07, 2024 16:59 IST
बांग्लादेश में हिंसा के बाद भारतीय कांसुलेट के कर्मचारी लौट रहे स्वदेश। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS बांग्लादेश में हिंसा के बाद भारतीय कांसुलेट के कर्मचारी लौट रहे स्वदेश।

नई दिल्लीः बांग्लादेश में जारी भीषण हिंसा और आगजनी के बीच भारतीय लोग उपद्रियों के निशाने पर हैं। हिंदुओं और मंदिरों पर सबसे ज्यादा हमले हो रहे हैं। ऐसे में भारतीय उच्चायोग भी सुरक्षित नहीं रह गया है। ऐसे में उच्चायोग के कर्मचारी कैसे काम कर रहे हैं, वह कैसे बांग्लादेश में बसे भारतीयों की मदद कर रहे हैं और भारतीय कांसुलेट किस तरह ऐसी विपरीत परिस्थितियों में काम कर रहे हैं, यह जानना भी बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि राजधानी ढाका में स्थित भारतीय उच्चायोग में गैर-जरूरी सेवाओं में कार्यरत कर्मी और उनके परिवार के सदस्य स्वेच्छा से बुधवार को भारत लौट आए। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन सभी को अपनी असुरक्षा का खतरा लगातार बना हुआ था। 

सूत्रों ने बताया कि हालांकि, उच्चायोग में जरूरी सेवाओं में कार्यरत सभी भारतीय राजनयिक ढाका से अब भी विपरीत परिस्थितियों में काम कर रहे हैं और वह लगातार भारतीयों की मदद कर रहे हैं। आज 205 भारतीयों को लेकर पहली फ्लाइट ढाका से नई दिल्ली पहुंचाने में भी भारतीय उच्चायोग की रोल सबसे महत्वपूर्ण रहा है। भारतीय उच्चायोग अभी काम कर रहा है। मगर इतना जरूर है कि बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा जारी रहने के बीच गैर-जरूरी सेवाओं में काम कर रहे कर्मी विमान से स्वदेश लौटे। शेख हसीना ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और वह सरकार विरोधी अभूतपूर्व प्रदर्शनों के बाद ढाका से दिल्ली के पास स्थित हिंडन वायु प्रतिष्ठान पहुंची थीं।

अन्य कर्मचारी भी जल्द लौटेंगे देश

ऐसी जानकारी है कि बांग्लादेश में अन्य भारतीय मिशन में गैर-जरूरी सेवाओं में कार्यरत कर्मी भी भारत लौट सकते हैं, क्योंकि वह बेहद जटिल परिस्थितियों में फंसे हुए हैं। ढाका में उच्चायोग के अलावा भारत के चटगांव, राजशाही, खुलना और सिलहट में सहायक उच्चायोग हैं। बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने मंगलवार को संसद भंग कर दी और नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया।

राष्ट्रपति के प्रेस सचिव मोहम्मद जैनुल आब्दीन ने बताया कि यह निर्णय राष्ट्रपति शहाबुद्दीन और छात्र आंदोलन के 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के बीच बंगभवन (राष्ट्रपति आवास) में हुई बैठक में किया गया। उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार के अन्य सदस्यों के नाम विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श के बाद तय किए जाएंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में तख्तापलट के तीसरे दिन आई पाकिस्तान की पहली प्रतिक्रिया, जानें क्यों खुश है इस्लामाबाद?


नेपाल में क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर, 4 यात्रियों की दर्दनाक मौत
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement