Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. अमेरिका-कनाडा के इस कदम से बढ़ गई चीन की टेंशन, बीजिंग ने नेवी और एयरफोर्स को किया अलर्ट

अमेरिका-कनाडा के इस कदम से बढ़ गई चीन की टेंशन, बीजिंग ने नेवी और एयरफोर्स को किया अलर्ट

ताइवान और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन के सैन्य अभ्यास के बाद अब ताइवान स्ट्रेट में अमेरिका और कनाडा के युद्धपोत नजर आए हैं। चीन ने इसे लेकर बड़ा कदम उठाया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 21, 2024 13:00 IST
US and Canadian Navy Ships at Taiwan Strait - India TV Hindi
Image Source : AP US and Canadian Navy Ships at Taiwan Strait

ताइपे: चीन ने हाल ही में ताइवान के पास बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास किया था। युद्धाभ्यास के लगभग एक सप्ताह बाद अमेरिका और कनाडा के युद्धपोत रविवार को ताइवान स्ट्रेट से गुजरे। अमेरिका और कनाडा के इस कदम को लेकर चीन ने भी प्रतिक्रिया दी है। चीन की तरफ से कहा गया है कि इससे क्षेत्र में शांति और स्थिरता को नुकसान पहुंचता है। चीन ताइवान पर दावा करते है और उसे अपना क्षेत्र बताता है। 

अमेरिकी नौसेना ने क्या कहा

अमेरिकी नौसेना के 7वें बेड़े ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि सभी देशों के लिए नौवहन की स्वतंत्रता के सिद्धांत को कायम रखने के लिए विध्वंसक पोत ‘यूएसएस हिगिंस’ और कनाडाई युद्धपोत ‘एचएमसीएस वैंकूवर’ ताइवान स्ट्रेट से नियमित रूप से गुजरे। अमेरिकी नौसेना के पोत चीन को ताइवान से अलग करने वाले संवेदनशील जलमार्ग से नियमित रूप से गुजरते हैं। ऐसे में कभी-कभी मित्र देशों के पोत भी उसके साथ होते हैं। 

US-Canada Navy Ships at Taiwan Strait

Image Source : AP
US-Canada Navy Ships at Taiwan Strait

चीन ने नौसेना और वायु सेना को किया तैनात

इस बीच 'पीपुल्स लिबरेशन आर्मी' की 'ईस्टर्न थियेटर कमांड' ने कहा कि उसने अमेरिकी और कनाडाई पोतों पर निगरानी के लिए ‘कानून के अनुसार’ नौसेना और वायुसेना को तैनात किया है। अमेरिकी नौसेना के 7वें बेड़े ने बयान में कहा कि पोत ‘ऐसे जल क्षेत्र से गुजरे जहां समुद्री नौवहन और हवाई क्षेत्र में उड़ान की स्वतंत्रता अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत लागू होती है।’ बयान में यह भी कहा गया है, ‘ताइवान जलडमरूमध्य में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के नौवहन के अधिकारों और स्वतंत्रता को सीमित नहीं किया जाना चाहिए।’’ 

चीन ने बड़े पैमाने पर किया था सैन्य अभ्यास

बता दें कि, चीन ने हाल ही में ताइवान और उसके बाहरी द्वीपों के आसपास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया था।  युद्धाभ्यास में युद्धक विमानों के साथ एक विमानवाहक पोत भी तैनात किया गया था। चीन का यह कदम ताइवान जलडमरूमध्य में तनावपूर्ण स्थिति को दर्शाता है। सैन्य अभ्यास के दौरान चीन ने एक दिन में रिकॉर्ड 125 सैन्य विमानों का इस्तेमाल किया था। (एपी)

यह भी पढ़ें:

रूसी सेना लगातार कीव पर ड्रोन से कर रही है हमला, जानिए यूक्रेन ने क्या किया

याह्या सिनवार की मौत के बाद गाजा में इजरायल ने मचाई तबाही, मारे गए 87 लोग; 40 घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement