Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. अमेरिका: स्कूल में 14 साल के छात्र ने इस वजह से की थी फायरिंग, साथी स्टूडेंट ने बयां किया खौफनाक मंजर

अमेरिका: स्कूल में 14 साल के छात्र ने इस वजह से की थी फायरिंग, साथी स्टूडेंट ने बयां किया खौफनाक मंजर

अमेरिका के जॉर्जिया में 14 साल के छात्र ने स्कूल में अंधाधुध फायरिंग की थी। गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई थी। यह वारदात क्यों हुई इसके पीछे की वजह भी अब सामने आ गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 05, 2024 17:58 IST
Georgia High School Firing- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Georgia High School Firing

विंडर: अमेरिका के जॉर्जिया में एक हाई स्कूल में 14 वर्षीय छात्र ने बुधवार को गोलीबारी की जिससे चार लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी है। करीब एक साल स्कूल में गोलीबारी की धमकी मिलने पर जॉर्जिया पुलिस ने इसी लड़के से पूछताछ की थी तब वह 13 वर्ष का था। लेकिन, जांच अधिकारियों के पास उसकी गिरफ्तारी के लिए पर्याप्त सबूत नहीं थे। जॉर्जिया जांच ब्यूरो के निदेशक क्रिस होजी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मृतकों में अपालाची हाई स्कूल के दो छात्र और दो शिक्षक शामिल हैं।

आरोपी छात्र ने कर दिया आत्मसमर्पण

जॉर्जिया जांच ब्यूरो के निदेशक क्रिस होजी ने बताया कि गोली चलने की सूचना मिलने के कुछ ही मिनटों के भीतर स्कूल के दो अधिकारियों ने हमलावर छात्र को रोकने का प्रयास किया। उसने तुरंत आत्मसमर्पण कर दिया जिसके बाद उसे हिरासत में ले लिया गया है। आरोपी छात्र पर वयस्क के समान हत्या का मामला दर्ज किया गया है। 

सहपाठी ने क्या बताया?

बैरो काउंटी के शेरिफ जुड स्मिथ ने कहा कि घटना में आठ विद्यार्थियों और एक शिक्षक समेत नौ अन्य लोग घायल भी हुए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। सभी के जल्द ठीक होने की उम्मीद है। विंडर अटलांटा से करीब एक घंटे की दूरी पर है। छात्र (अब 14 वर्ष) को बृहस्पतिवार को क्षेत्रीय युवा सुधार गृह भेजा गया है। उसकी एक सहपाठी लीला सायरथ ने बताया कि वह (आरोपी) बीजगणित की कक्षा में फिर से आना चाहता था और स्कूल के उसके सहपाठियों ने जब उसके लिए दरवाजा नहीं खोला तो उसने छात्रों की ओर राइफल तान दी। सायरथ ने बताया कि कुछ छात्र बंद दरवाजे को खोलने गए लेकिन वो दरवाजा खोलने के बजाय लौट आए। उसने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उन्होंने कुछ देखा और इसी कारण उन्होंने दरवाजा नहीं खोला। जब मैंने खिड़की से झांककर देखा तो वह (आरोपी) मुड़ चुका था और गोलियां चलाने लगा।’’ उसने बताया कि गणित के छात्र जमीन पर लेट गए और रेंगकर सुरक्षित जगह तलाशने लगे।

पहले भी की गई थी पूछताछ

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने एक बयान में कहा कि मई 2023 में एफबीआई को किसी व्यक्ति से स्कूल में गोलीबारी के बारे में ऑनलाइन धमकी मिलने की सूचना मिली थी जिसके बाद छात्र से पूछताछ की गई थी। एफबीआई ने मामला जैकसन काउंअी में शेरिफ विभाग को सौंप दिया था जो बैरो काउंटी से सटा है। शेरिफ के कार्यालय ने 13 वर्षीय लड़के और उसके पिता से पूछताछ की, जिन्होंने बताया कि घर में सिर्फ शिकार करने वाली बंदूक है लेकिन वह किशोर की पहुंच से बाहर है। किशोर ने भी ऐसी कोई ऑनलाइन धमकी देने की बात से इनकार किया था। शेरिफ कार्यालय ने स्थानीय स्कूलों को अलर्ट किया और किशोर के बारे में निरंतर निगरानी करने को कहा। एफबीआई ने बताया कि उस वक्त उसकी गिरफ्तारी या अतिरिक्त कार्रवाई के लिए कोई संभावित कारण नहीं था।

जारी है जांच, ली गई तलाशी

स्थानीय समाचार आउटलेट की खबर के अनुसार कानून प्रवर्तन ने बुधवार को जॉर्जिया के बेथलहम में किशोर के परिवार के घर की तलाशी ली। अधिकारियों ने बताया कि वो इस बात का पता लगा रहे हैं कि संदिग्ध को बंदूक कैसे मिली और वह स्कूल में कैसे घुसा? इस दौरान बैरो काउंटी के शेरिफ जुड स्मिथ घटना की जानकारी देते हुए रो पड़े। उन्होंने कहा कि इसी जगह वह पले-बढ़े हैं और उनके बच्चे स्कूल में पढ़ते हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Pakistan: चर्चा में हैं सिंध पुलिस की पहली हिंदू महिला अधिकारी, प्रेरित करने वाली है कहानी

सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में भारत और सिंगापुर के बीच हुई अहम डील, जानिए इससे क्या होगा फायदा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement