Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. शेख हसीना की छिन जाएगी सत्ता...इस ज्योतिषी ने पहले ही दी थी चेतावनी, जानकर होंगे हैरान

शेख हसीना की छिन जाएगी सत्ता...इस ज्योतिषी ने पहले ही दी थी चेतावनी, जानकर होंगे हैरान

बांग्लादेश में खूनी हिंसा के बाद पीएम शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और देश छोड़कर चली गई हैं। एक मशहूर ज्योतिषी ने शेख हसीना को पहले ही चेतावनी दी थी कि उनकी इस महीने में सत्ता जा सकती है और ये बात सच हो गई।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: August 07, 2024 6:44 IST
sheikh hasina- India TV Hindi
Image Source : FILE शेख हसीना

बांग्लादेश की पूर्व प्रधान मंत्री शेख हसीना के पतन के बारे में प्रसिद्ध ज्योतिषी प्रशांत किनी की भविष्यवाणी सोमवार को सच हो गई। शेख हसीना ने 15 साल तक देश पर शासन करने के बाद सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। दिसंबर 2023 में ज्योतिषी किनी ने संभावित "हत्या के प्रयासों" का संकेत देते हुए शेख हसीना को मई और अगस्त 2024 के बीच "सावधान" रहने की चेतावनी दी थी। उनकी ये बात सच हो गई और हसीना अब सत्ता में नहीं हैं और देश छोड़कर भाग गयी हैं।

बांग्लादेश में सोमवार को हंगामा और हिंसा भरे दृश्यों के बीच, ज्योतिषी किनी का पिछले साल का ट्वीट फिर से सामने आया है। किनी ने एक्स पर सोमवार को लिखा, "मैंने पहले ही भविष्यवाणी कर दी है कि शेख हसीना अगस्त 2024 में मुसीबत में पड़ जाएंगी।"

किनी का ट्वीट

शेख हसीना इस्तीफा देने के बाद भारत भाग गईं। रिपोर्टों में कहा गया है कि वह ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांग रही हैं। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वेकर-उज़-ज़मान ने घोषणा की है कि सेना देश में एक अंतरिम सरकार बनाएगी। 

बांग्लादेश में क्यों उग्र हुई जनता

छात्र नेता नाहिद इस्लाम के नेतृत्व में अशांति, जुलाई की शुरुआत में सरकारी नौकरियों में भेदभावपूर्ण कोटा के खिलाफ एक आंदोलन के रूप में शुरू हुई, लेकिन देखते ही देखते वह तेजी से एक व्यापक सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गई। प्रदर्शनकारियों ने राजनीतिक हेरफेर का आरोप लगाया और विवादास्पद कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग की, जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों के लिए 30 प्रतिशत सरकारी नौकरियां आरक्षित थीं। सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने शेख हसीना के आधिकारिक आवास का गेट तोड़ दिया।

हसीना के पास नहीं था कोई विकल्प

ढाका में प्रदर्शनकारियों को हसीना के इस्तीफे की मांग करते हुए एक बख्तरबंद वाहन के ऊपर बांग्लादेशी झंडा लहराते हुए भी देखा गया। बांग्लादेश में स्थिति अस्थिर बनी हुई है, राजधानी ढाका में सैनिकों और पुलिस की भारी तैनाती की गई है। कई हफ्तों के तेज विरोध और प्रदर्शन के बाद पूर्व प्रधान मंत्री शेख हसीना के पास इस्तीफा देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement