Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन में यागी तूफान से 2 लोगों की मौत के बाद 4 लाख से ज्यादा विस्थापित, जारी की गई ये चेतावनी

चीन में यागी तूफान से 2 लोगों की मौत के बाद 4 लाख से ज्यादा विस्थापित, जारी की गई ये चेतावनी

चीन में यागी तूफान से 2 लोगों की मौत हो जाने के बाद प्रशासन और भी अलर्ट हो गया है। आनन-फानन में लाख 10 हजार लोगों को सुरक्षित ठिकानों की ओर ले जाया गया है। घटना में 100 से ज्यादा लोग तूफान की चपेट में आकर घायल हुए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 07, 2024 17:45 IST
चीन में यागी तूफान ने मचाया हाहाकार। - India TV Hindi
Image Source : AP चीन में यागी तूफान ने मचाया हाहाकार।

बीजिंगः चीन में यागी तूफान ने 2 लोगों की जान लेने के बाद और अधिक विकराल रूप धारण कर लिया है। चीन के प्राधिकरण ने यागी के चलते 4 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर विस्थापित कराया है। बताया जा रहा है कि ‘यागी’ के दक्षिण चीन के द्वीपीय प्रांत हैनान तट पर भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ टकराने के कारण 2 लोगों की मौत हो जाने और करीब 100 लोगों के घायल होने के बाद दोबारा लोगों को अलर्ट जारी किया गया है।

बता दें कि यागी, इस साल का 11वां तूफान (टाइफून) है जो शुक्रवार को चीन के समुद्र तट से टकराया। इसने पहले हैनान में दस्तक दी और फिर गुआंगडोंग प्रांत पहुंचा। चीन ने शुक्रवार को ‘रेड अलर्ट’ जारी किया और दक्षिणी क्षेत्र में बाढ़ की चेतावनी दी है, क्योंकि यागी तूफान सबसे पहले हैनान में पहुंचा, उसके बाद दक्षिणी गुआंगडोंग प्रांत में पहुंचा और इसके चीन के गुआंग्शी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र तथा उत्तरी वियतनाम तक पहुंचने की आशंका है। हांगकांग से प्रकाशित होने वाले ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित क्षेत्रों से 10 लाख से अधिक लोगों को निकाला गया है। शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद कर दिये गए हैं तथा शुक्रवार को 100 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया।

चीनी राष्ट्रपति ने दिया ये आदेश 

सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में, प्रांत में नारियल के पेड़ों को टूटकर गिरते देखा जा सकता है। हर जगह बिलबोर्ड गिरे हुए हैं और वाहन पलटे हुए नजर आ रहे हैं। हैनान मौसम विज्ञान सेवा के अनुसार, यागी, जिसके केंद्र बिंदु के पास लगभग 245 किमी प्रति घंटा (152 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं, शुक्रवार को शाम 4 बजे के आसपास वेनचांग में पहुंचा था। वर्ष 1949 से 2023 तक, 106 ‘टाइफून’ हैनान में आए, लेकिन केवल नौ को ही ‘सुपर टाइफून’ के रूप में श्रेणीबद्ध किया गया। गुआंगडोंग के प्रांतीय गवर्नर वांग वेइजहोंग ने स्थानीय अधिकारियों से यागी के खिलाफ ‘‘कोई कसर नहीं छोड़ने’’ और ‘‘मुश्किल लड़ाई जीतने’’ का आग्रह किया। इस तूफान के कारण शनिवार को पश्चिमी गुआंगडोंग प्रांत और पर्ल रिवर डेल्टा में भारी बारिश और तूफान आने की आशंका है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने देश के दक्षिणी क्षेत्र में तूफान आने के बाद आपदा राहत प्रयासों को बढ़ाने को कहा है। (भाषा) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement