Saturday, October 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान में कंगाली के बाद अब चीन में बदहाली, बीजिंग की अर्थव्यवस्था ले रही हिचकोले

पाकिस्तान में कंगाली के बाद अब चीन में बदहाली, बीजिंग की अर्थव्यवस्था ले रही हिचकोले

पाकिस्तान की कंगाली तो आपने देख ही ली है, अब चीन की बदहाली का दौर महसूस कीजिए। चीनी वित्त मंत्री के अनुसार कोविड काल से ही बीजिंग की अर्थव्यवस्था सुस्त चल रही है। अब नए सुधारों पर फोकस किया जा रहा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 12, 2024 15:49 IST
चीन। - India TV Hindi
Image Source : AP चीन।

बीजिंग: पाकिस्तान में कंगाली के बाद अब चीन में भी बदहाली का दौर शुरू हो गया है। दोनों दोस्तों की माली हालत अचानक खस्ता होने लगी है। चीन में मंदी का असर कोरोना काल से ही देखा जा रहा है। इसके बाद चीन के कई उपायों के बावजूद बीजिंग की अर्थव्यवस्था में सुस्ती लगातार जारी है। इससे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सामने एक नई चुनौती खड़ी हो गई है। चीन अपनी अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए हर वह काम कर रहा है, जिसे वह कर सकता है।

बता दें कि इसी बाबत चीन के वित्त मंत्री लैन फोआन ने शनिवार को कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त तरीकों पर विचार कर रही है, लेकिन उन्होंने एक नयी प्रोत्साहन योजना की घोषणा नहीं की। विश्लेषक और शेयर निवेशक मान रहे थे कि सरकार नये प्रोत्साहनों की घोषणा कर सकती है। लैन की टिप्पणियों ने भविष्य में ऐसी किसी योजना के लिए दरवाजा खुला छोड़ दिया, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि कौन से प्रस्ताव विचाराधीन हैं।

चीन की अर्थव्यवस्था सुस्त

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा, ''ऐसे अन्य नीतिगत उपकरण हैं, जिन पर चर्चा की जा रही है, जिन पर अभी भी काम चल रहा है।'' उन्होंने कहा कि सरकार के बजट में ऋण जुटाने और घाटे को बढ़ाने के लिए पर्याप्त गुंजाइश है। चीन की अर्थव्यवस्था 2022 के अंत में कोविड-19 महामारी से संबंधित प्रतिबंध हटाए जाने के बावजूद सुस्त बनी हुई है। (एपी)

यह भी पढ़ें

भारतीय रेस्तरां प्रबंधक की हत्या में पाकिस्तानी को उम्रकैद, ब्रिटेन में की थी वारदात


इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह का एंटी टैंक कमांडर अराएब अल शोगा, दक्षिणी लेबनान में हुआ ढेर

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement