Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. हांगकांग से गुजरने के बाद तूफान 'यागी' ने चीन के हैनान प्रांत में दी दस्तक, 245 KM प्रतिघंटे रही हवा की रफ्तार

हांगकांग से गुजरने के बाद तूफान 'यागी' ने चीन के हैनान प्रांत में दी दस्तक, 245 KM प्रतिघंटे रही हवा की रफ्तार

शक्तिशाली तूफान यागी ने चीन के हैनान प्रांत में दस्तक दे दी है। कहा जा रहा है कि यह अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक है। ग्वांग्शी के किंगझोऊ शहर ने तूफान को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 06, 2024 18:26 IST
Typhoon Yagi- India TV Hindi
Image Source : AP Typhoon Yagi

China Typhoon Yagi: हांगकांग को पार करने के बाद शक्तिशाली तूफान 'यागी' ने शुक्रवार को चीन के द्वीपीय प्रांत हैनान में दस्तक दी। इसकी वजह से वहां का स्थानीय जनजीवन प्रभावित हुआ है। हैनान प्रांत की मौसम विज्ञान सेवा ने बताया कि यागी तूफान के कारण करीब 245 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं। मौसम विभाग ने तूफान स्थानीय समय के अनुसार अपराह्न चार बजकर करीब 20 मिनट पर प्रांत के वेनचांग शहर पहुंचा और इसके बेइबू खाड़ी की ओर बढ़ने से पहले द्वीप के अन्य हिस्सों को प्रभावित करने की आशंका है।

सबसे शक्तिशाली तूफान है 'यागी'

चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि यागी शरद ऋतु में चीन में आने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान है। उन्होंने अनुमान जताया कि यह शुक्रवार रात को पड़ोसी गुआंगदोंग प्रांत के जुवेन काउंटी में दूसरी बार तट पर पहुंचेगा। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के मुताबिक, हैनान में करीब 420,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, लोगों ने संभावित बाढ़ से बचने के लिए इमारतों के बाहर रेत की बोरियों के अवरोधक लगाए हैं और अपने घरों की खिड़कियों को मजबूती से बांध दिया है। 

हाई अलर्ट जारी

सरकारी मीडिया ने बताया कि बुधवार शाम से ही प्रांत के कुछ हिस्सों में कक्षाएं, कार्यालय, परिवहन और व्यवसाय बंद कर दिए गए हैं। कुछ पर्यटक केंद्रों को भी बंद कर दिया गया है और द्वीप के तीन हवाई अड्डों से संचालित उड़ानों को भी शुक्रवार को रद्द किए जाने की संभावना है। सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी ने बताया कि ग्वांग्शी के किंगझोऊ शहर ने तूफान के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया है। इसने कहा कि यागी  शनिवार दोपहर को क्षेत्र के फैंगचेंगगांग शहर और उत्तरी वियतनाम के तटीय क्षेत्र के बीच दोबारा दस्तक दे सकता है। इससे पहले, शुक्रवार को यागी तूफान की वजह से हांगकांग में शेयर बाजार में कारोबार, बैंक सेवाएं और विद्यालय बंद रखे गए। 

Yagi Cyclone

Image Source : AP
Yagi Cyclone

हांगकांग में कैसे रहे हालात

हांगकांग में यागी की वजह से 270 से ज्यादा लोगों को अस्थायी सरकारी आश्रय स्थलों पर शरण लेनी पड़ी और शहर में 100 से ज्यादा उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। नौ लोग घायल हुए हैं जिन्हें इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण दर्जनों पेड़ गिर गए। यागी उष्णकटिबंधीय तूफान है जो उत्तर-पश्चिमी फिलीपींस से दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ा। इसके कारण कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है और 17 अन्य लापता हो गए हैं। अधिकतर मौतें भूस्खलन और बाढ़ के कारण हुई हैं। उत्तरी और मध्य प्रांतों में 20 लाख से अधिक लोग इससे प्रभावित हुए हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

US Presidential Election: इस मामले में कमला हैरिस ने ट्रंप को छोड़ा पीछे

रूस से जंग के बीच जर्मनी में शीर्ष सैन्य अफसरों से मिले जेलेंस्की, मांगे हथियार

इस शख्स ने पहले ही कर दी थी इजराइल-हमास के बीच जंग की भविष्यवाणी, लिखा था लेख

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement