Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. न्यूक्लियर बम बनाने में जुटा उत्तर कोरिया, परमाणु निर्माण साइट पर दिखे किम जोंग; तस्वीरों ने मचाया हड़कंप

न्यूक्लियर बम बनाने में जुटा उत्तर कोरिया, परमाणु निर्माण साइट पर दिखे किम जोंग; तस्वीरों ने मचाया हड़कंप

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने परमाणु बमों का जखीरा बढ़ाना चाहते हैं। अभी उनके पास करीब 50 परमाणु हथियार हैं। मगर वह इसकी संख्या 150 के पार ले जाना चाहते हैं। किम ने परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ाने के लिए प्रतिबंधित न्यूक्लियर यूरेनियम साइट का निरीक्षण किया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 13, 2024 12:19 IST
प्रतिबंधित यूरेनियम निर्माण साइट का निरीक्षण करते किम जोंग उन। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS प्रतिबंधित यूरेनियम निर्माण साइट का निरीक्षण करते किम जोंग उन।

सियोलः उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अभी 3 दिनों पहले ही अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ाने का ऐलान किया था। इसके बाद उत्तर कोरिया की परमाणु बम बनाने की तैयारियों तेज हो गई हैं। इस ऐलान के दूसरे दिन उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइलें और रॉकेट दागे। फिर आज किम जोंग उन ने प्रतिबंधित परमाणु निर्माण स्थल का दौरा करके परमाणु बम बनाने के लिए यूरेनियम संवर्धन बढ़ाने का निर्देश दिया है। उत्तर कोरिया ने पहली बार आज शुक्रवार को अपने परमाणु बमों के लिए ईंधन का उत्पादन करने वाले सेंट्रीफ्यूज की तस्वीरें दिखाई हैं। उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन इस यूरेनियम संवर्धन फैक्ट्री का दौरा करते दिख रहे हैं। उन्होंने इसे बढ़ावा देने के लिए अधिक हथियार-ग्रेड सामग्री तैयार करने का आदेश दिया है। किम जोंग की यूरेनियम साइट की तस्वीरें सामने आने से दुनिया में खलबली मच गई है। 

परमाणु हथियार संस्थान और हथियार-ग्रेड परमाणु सामग्री के उत्पादन आधार की किम की यात्रा के बाद राज्य मीडिया रिपोर्ट में सेंट्रीफ्यूज की पहली तस्वीरें सामने आई हैं, जो उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के अंदर उस दुर्लभ इकाई की हैं, जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा के तहत प्रतिबंधित किया गया है। इन तस्वीरों में किम जोंग को यूरेनियम को समृद्ध करने वाली धातु सेंट्रीफ्यूज की मशीनों की लंबी कतारों के बीच चलते हुए दिखाया गया है। हालांकि रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं किया गया कि दौरा कब हुआ। 

अमेरिका से जंग की तैयारी

किम जोंग उन अमेरिका को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानते हैं। कहा जा रहा है कि यूरेनियम संवर्धन साइट का दौरा करते हुए किम ने कार्यकर्ताओं से सामरिक परमाणु हथियारों के लिए अधिक सामग्री का उत्पादन करने का आग्रह किया। साथ ही कहा कि देश का परमाणु शस्त्रागार संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों से खतरों का मुकाबला करने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि "आत्मरक्षा और पूर्वव्यापी हमले की क्षमता" के लिए हथियारों की आवश्यकता होती है। रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता ने कहा कि "अमेरिकी साम्राज्यवादियों के नेतृत्व वाली जागीरदार ताकतों" से "डीपीआरके विरोधी परमाणु खतरे" लाल रेखा को पार कर गए हैं। 

उत्तर कोरिया के पास कितने परमाणु हथियार

उत्तर कोरिया के पास अभी 50 से ज्यादा परमाणु हथियार होने का अनुमान है। विश्लेषकों के अनुसार उसके पास अभी इतनी यूरेनियम सामग्री है कि वह 70 से 90 परमाणु हथियार और बना सकता है। बता दें कि जिस यूरेनियम संवर्धन इकाई का किम जोंग ने दौरा किया, इस तरह की उत्तर कोरिया के पास कई इकाइयां होने का दावा किया जाता है। विश्लेषकों का कहना है कि वाणिज्यिक उपग्रह इमेजरी ने हाल के वर्षों में मुख्य योंगब्योन परमाणु वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र में इसके यूरेनियम संवर्धन संयंत्र सहित निर्माण को दिखाया है, जो उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के जखीरे में संभावित विस्तार का सुझाव देता है।

यूरेनियम एक रेडियोधर्मी तत्व है जो प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है। परमाणु ईंधन बनाने के लिए कच्चे यूरेनियम को प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है जिसके परिणामस्वरूप आइसोटोप यूरेनियम -235 की बढ़ी हुई सांद्रता वाला पदार्थ बनता है। इससे फिर परमाणु बम और परमाणु मिसाइलें तैयार होती हैं। 

आईएईए ने क्या कहा?

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने  कहा कि संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था ने एक रिएक्टर के संचालन और योंगब्योन में रिपोर्ट की गई सेंट्रीफ्यूज संवर्धन सुविधा के अनुरूप गतिविधि देखी थी। किम ने सेंट्रीफ्यूज की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया है। ताकि परमाणु हथियारों में "तेजी से वृद्धि" की जा सके और हथियार-ग्रेड परमाणु सामग्री के उत्पादन को और मजबूत करने के लिए नए प्रकार के सेंट्रीफ्यूज के उपयोग का विस्तार किया जा सके। अमेरिका स्थित कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस के अंकित पांडा ने कहा, नए प्रकार के सेंट्रीफ्यूज से पता चलता है कि उत्तर कोरिया अपनी ईंधन चक्र क्षमताओं को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा, "किम का यह भी सुझाव है कि उत्तर कोरियाई सामरिक परमाणु हथियार डिजाइन मुख्य रूप से अपने मूल के लिए यूरेनियम पर निर्भर हो सकते हैं।"उत्तर कोरिया अपने अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम भंडार को बढ़ाने में अधिक सक्षम है। (रॉयटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement