Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान से इराक जा रही बस ईरान में दुर्घटनाग्रस्त, 28 यात्रियों की मौत; 23 लोग हुए घायल

पाकिस्तान से इराक जा रही बस ईरान में दुर्घटनाग्रस्त, 28 यात्रियों की मौत; 23 लोग हुए घायल

ईरान में भीषण सड़क हादसा हुआ है। हादसा उस वक्त हुआ जब पाकिस्तान से इराक ले जा रही एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में 28 जायरीनों की मौत हो गई है। बस में कुल 51 लोग सवार थे।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 21, 2024 14:06 IST
ईरान में भीषण सड़क हादसा (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : FILE AP ईरान में भीषण सड़क हादसा (सांकेतिक तस्वीर)

तेहरान: शिया जायरीनों को पाकिस्तान से इराक ले जा रही एक बस मंगलवार देर रात मध्य ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को इस हादसे में करीब 28 जायरीनों की मौत होने, जबकि 23 अन्य के घायल होने की जानकारी दी। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘आईआरएनए’ ने स्थानीय आपातकालीन सेवा के अधिकारी मोहम्मद अली मालकजादेह के हवाले से बताया कि यह हादसा मंगलवार देर रात राजधानी तेहरान से लगभग 500 किलोमीटर (310 मील) दक्षिण-पूर्व में यज्द प्रांत के तफ्त शहर के बाहरी इलाके में हुआ। मालकजादेह के मुताबिक, हादसे में 23 जायरीन घायल हो गए, जिनमें से 14 को गंभीर चोटें आई हैं। उन्होंने बताया कि हादसे के समय बस में कुल 51 लोग सवार थे और ये सभी पाकिस्तान के रहने वाले हैं। 

इस वजह से हुआ हादसा

ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने हादसे के लिए बस के ब्रेक फेल होने और चालक की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया। पाकिस्तान में स्थानीय शिया नेता कमर अब्बास के हवाले से एक खबर में हादसे में कम से कम 35 लोगों के मारे जाने की जानकारी दी गई है। अब्बास ने कहा कि बस में पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत के लरकाना शहर के जायरीन सवार थे। पाकिस्तान सरकार की घटना पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

इराक जा रहे थे जायरीन

पाकिस्तानी जायरीन अरबईन के लिए इराक जा रहे थे। अरबईन इस्लाम के इतिहास की पहली शताब्दी के दौरान कर्बला की लड़ाई में पैगंबर मुहम्मद के नवासे हुसैन की शहादत के 40वें दिन उनकी याद में किया जाने वाला एक अनुष्ठान है। हुसैन को पैगंबर मुहम्मद का असली उत्तराधिकारी माना जाता है। बताया जाता है कि जब हुसैन ने उमय्यद शासक यजीद प्रथम के साथ आने से इनकार कर दिया था, तब कर्बला में लड़ाई छिड़ गई, जिसमें हुसैन और उनके कुछ साथी शहीद हो गए। अरबईन के लिए हर साल दुनियाभर के करोड़ों जायरीन इराक के कर्बला में एकत्र होते हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

US Presidential Election: बराक ओबामा ने किया कमला हैरिस का समर्थन, बोले 'नए चैप्टर के लिए तैयार है अमेरिका'

पीएम अनवर इब्राहिम ने बता दिया, जाकिर नाइक के खिलाफ भारत ने दिए सबूत तो क्या करेगा मलेशिया?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement