Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. श्रीलंका की जाल से छूटे 17 भारतीय मछुआरे, अवैध तरीके से मछली पकड़ने पर हुए थे गिरफ्तार

श्रीलंका की जाल से छूटे 17 भारतीय मछुआरे, अवैध तरीके से मछली पकड़ने पर हुए थे गिरफ्तार

मछली पकड़ने की फिराक में श्रीलंका नेवी की जाल में फंसे 17 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया गया है। श्रीलंका ने कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद यह फैसला सुनाया। इसके बाद मछुआरों के चेहरे खिल उठे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 14, 2024 22:53 IST
श्रीलंका से छूटे भारतीय मछुआरे (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : ANI श्रीलंका से छूटे भारतीय मछुआरे (प्रतीकात्मक फोटो)

कोलंबोः श्रीलंकाई जल क्षेत्र में कथित रूप से अवैध तरीके से मछली पकड़ने के दौरान गिरफ्तार हुए भारतीय मछुआरों की रिहाई हो गई है। श्रीलंका की नौसेना द्वारा गिरफ्तार किए गए 17 भारतीय मछुआरों को आज भारत वापस भेज दिया गया। मछली पकड़ने की फिराक में गए ये सभी भारतीय मछुआरे श्रीलंकाई नेवी की जाल में फंस गए थे। समस्त कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद उन सभी को अब आजाद कर दिया गया है। भारतीय मिशन ने यह जानकारी दी। यह घटना 21 भारतीय मछुआरों की गिरफ्तारी के कुछ ही दिन बाद हुई, जिन्हें श्रीलंकाई नौसेना ने गिरफ्तार किया था और दो अगस्त को कोलंबो से चेन्नई वापस भेज दिया। 

बुधवार को श्रीलंका स्थित भारतीय मिशन ने सभी मछुआरों की तस्वीर के साथ सोशल मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा, “घर की ओर बढ़ रहे हैं । 17 भारतीय मछुआरों को श्रीलंका से सफलतापूर्वक वापस भेज दिया गया है।’’ मछुआरों का मुद्दा द्विपक्षीय संबंधों में एक विवादास्पद विषय है, जिसमें श्रीलंकाई नौसेना के कर्मियों ने 'पाक जलसंधि' क्षेत्र में भारतीय मछुआरों पर गोली चलाई और श्रीलंकाई जलक्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करने की कई कथित घटनाओं में उनकी नौकाओं को जब्त कर लिया।

श्रीलंका ने लगाया आरोप

मछुआरों को रिहा करने के बाद श्रीलंका का दावा है कि भारतीय अधिकारी भी इसी तरह का रवैया अपनाते हैं। पाक जलसंधि क्षेत्र दोनों देशों के मछुआरों के लिए एक समृद्ध मछली पकड़ने का क्षेत्र है। यहां अक्सर अनजाने में एक-दूसरे के जलक्षेत्र में प्रवेश करने के कारण गिरफ्तार कर लिया जाता है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को हटाने की साजिश में शामिल होने के आरोपों पर अमेरिका ने पहली बार दिया बयान, जानें क्या कहा?


PM पद से हटने के बाद अभी और बढ़ेगी शेख हसीना की मुश्किल, अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय में नरसंहार का केस दर्ज
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement