Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तालिबानी नेता के वार्ता के लिए काबुल में मौजूद होने की सूचना

तालिबानी नेता के वार्ता के लिए काबुल में मौजूद होने की सूचना

तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि यह एक ‘‘समावेशी अफगान सरकार’’ होगी। वार्ता के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है लेकिन शाहीन ने पहले बताया था कि गैर तालिबानी नेताओं से बातचीत पूरी करने के बाद सरकार की घोषणा की जाएगी।

Written by: Bhasha
Published on: August 17, 2021 10:57 IST

काबुल. तालिबान के वरिष्ठ नेता आमिर खान मुत्ताकी को राजनीतिक नेतृत्व के साथ बातचीत करने के लिए अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में मौजूद बताया जा रहा है। राजनीतिक नेतृत्व में कभी देश की वार्ता परिषद की अध्यक्षता करने वाले अब्दुल्ला अब्दुल्ला और पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई शामिल हैं। वार्ता की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर यह बताया।

तालिबान के अंतिम शासन के समय मुत्ताकी उच्च शिक्षा मंत्री था और उसने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के इस सप्ताहांत चुपचाप राष्ट्रपति आवास छोड़ने से पहले ही अफगानिस्तान के राजनीतिक नेताओं से संपर्क बनाना शुरू कर दिया था। अधिकारी ने बताया कि काबुल में चल रही वार्ता का मकसद सरकार में गैर तालिबानी नेताओं को शामिल करना है।

तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि यह एक ‘‘समावेशी अफगान सरकार’’ होगी। वार्ता के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है लेकिन शाहीन ने पहले बताया था कि गैर तालिबानी नेताओं से बातचीत पूरी करने के बाद सरकार की घोषणा की जाएगी। बातचीत की जानकारी रखने वाले अफगान लोगों ने बताया कि कुछ दौर की बातचीत देर रात में हुई और यह गनी के जाने के बाद से ही चल रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement