Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. जंग में हिजबुल्लाह के साथ उतरे "यमन के हूती", 2000 किलोमीटर दूर से मध्य इजरायल पर किया मिसाइल हमला

जंग में हिजबुल्लाह के साथ उतरे "यमन के हूती", 2000 किलोमीटर दूर से मध्य इजरायल पर किया मिसाइल हमला

यमन के हूतियों ने इजरायल के मध्यक्षेत्र पर फिर हमला किया है। हूती विद्रोही इस हफ्ते लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायली हमले तेज होने से बौखला गए हैं। अब वह हिजबुल्लाह के समर्थन में उतर गए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 27, 2024 10:28 IST
यमन की मिसाइल गिरने के बाद इजरायल में उठता धुआं (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS यमन की मिसाइल गिरने के बाद इजरायल में उठता धुआं (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क (अमेरिका): यमन के हूती अब जंग में हिजबुल्लाह के साथ उतर गए हैं। पिछले कई दिनों से लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जबरदस्त इजरायली हमले के बाद यमन के हूतियों ने आज दूसरी बार मध्य इजरायल पर मिसाइल हमला किया है। हालांकि इजरायल ने यमन से दागी गई इस मिसाइल को मार गिराया है। हमले के बाद देश के समूचे मध्य क्षेत्र में हवाई हमले के सायरन बजाए गए। इजरायल की सेना ने यह जानकारी दी। इजरायल के तटीय शहर तेल अवीव सहित घनी आबादी वाले मध्य क्षेत्र में हवाई हमले के सायरन की आवाज सुनी गई। करीब दो सप्ताह पहले यमन की ओर से एक और मिसाइल मध्य इजरायल में दागी गई थी। इसने करीब 9 मिनट में यह दूरी तय की थी। 
 
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संकल्प जताया कि हिज्बुल्लाह के खिलाफ ‘‘पूरी ताकत’’ से हमले तब तक जारी रहेंगे, जब तक कि वह सीमा पार से रॉकेट दागना बंद नहीं कर देता। नेतन्याहू की इस घोषणा से अमेरिका और यूरोपीय अधिकारियों द्वारा पेश किए गए युद्धविराम प्रस्ताव की उम्मीदें धूमिल हो गईं। संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचने पर नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल की ‘‘नीति स्पष्ट है। हमने पूरी ताकत से हिज्बुल्लाह पर हमले करना जारी रखा है और हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम अपने सभी लक्ष्यों को हासिल नहीं कर लेते, जिनमें से सबसे प्रमुख लक्ष्य उत्तरी क्षेत्र के निवासियों की सुरक्षित अपने घरों में वापसी कराना है।’’
 

मारा गया हिजबुल्लाह का कमांडर

इजरायल की सेना ने कहा कि उसने बेरूत के उपनगरीय इलाके में हवाई हमले में हिज्बुल्लाह के ड्रोन कमांडर मोहम्मद हुसैन सुरूर को मार गिराया। बाद में हिज्बुल्ला ने सुरूर की मौत की पुष्टि की। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में दो लोग मारे गए और 15 घायल हो गए। ‘एसोसिएटेड प्रेस’ द्वारा घटनास्थल की जारी की गई तस्वीरों में दहियाह में एक आवासीय इमारत में जलता हुआ अपार्टमेंट दिख रहा है, जो मुख्य रूप से शिया उपनगर है जहां हिज्बुल्ला की मजबूत उपस्थिति है। लेबनान की राजधानी में इजरायल के हालिया हमले में हिज्बुल्ला का एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया और आतंकवादी समूह ने इजरायल को निशाना बनाकर कई रॉकेट दागे।
 

इजरायल ने लेबनान पर तेज किए हमले

इजरायल और लेबनान के सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले हजारों नागरिक इस लड़ाई के कारण विस्थापित हो गए हैं। हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर इजराइल के हमले तेज करने के कारण इस सप्ताह लेबनान में लगभग 700 लोग मारे गए हैं। इजरायल का कहना है कि वह हिज्बुल्ला के सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है। इजरायल के नेताओं का कहना है कि वे समूह के सीमा पार हमलों को रोकने के लिए दृढ़ हैं। हमास के सात अक्टूबर के हमले के बाद गाजा में युद्ध भड़क गया और हिज्बुल्लाह ने समूह के समर्थन में हमले शुरू किए थे।  (एपी)
 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement