Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. अमेरिका के सबसे खतरनाक माने जाने वाले MQ-9 ड्रोन पर भी भारी पड़े यमन के हूतिये, बॉर्डर पर मार गिराने का दावा

अमेरिका के सबसे खतरनाक माने जाने वाले MQ-9 ड्रोन पर भी भारी पड़े यमन के हूतिये, बॉर्डर पर मार गिराने का दावा

यमन के हूतियों ने अपने देश के बॉर्डर पर अमेरिका के शक्तिशाली एमक्यू-9 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है। इसके बाद अमेरिकी सेना ने यमन में हवाई हमलों को और तेज कर दिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 08, 2024 13:49 IST
अमेरिका का शक्तिशाली एमक्यू-9 ड्रोन। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका का शक्तिशाली एमक्यू-9 ड्रोन।

दुबई: यमन के हूती विद्रोहियों ने अमेरिका के बेहद शक्तिशाली माने जाने वाले एमक्यू-9 ड्रोन को ढेर कर पेंटागन को चौंका दिया है। यह दुनिया के सबसे खतरनाक ड्रोन में गिना जाता है, जिसे मारकर गिराने किसी भी देश की सेना के लिए बेहद मुश्किल काम है। मगर यमन के हूतियों ने दावा किया है कि उन्होंने देश की वायु सीमा में उड़ रहे अमेरिका के एक और एमक्यू-9 निगरानी ड्रोन को रविवार तड़के मार गिराया। हूतियों ने कहा कि इस कार्रवाई के जवाब में अमेरिका ने हूती नियंत्रित इलाकों में हवाई हमले किए।

वहीं, अमेरिकी सेना ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा कि वह इस दावे से अवगत है, लेकिन उसे यमन में अमेरिकी सैन्य ड्रोन को गिराए जाने के संबंध में “कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।” हूती विद्रोहियों ने अपने दावे के समर्थन में कोई तस्वीर या वीडियो जारी नहीं किया। लेकिन 2014 में यमन की राजधानी सना पर कब्जे के बाद हूती विद्रोहियों ने बड़ी संख्या में एमक्यू-9 ड्रोन मार गिराए हैं। गाजा पट्टी में पिछले साल इजराइल और हमास के बीच युद्ध छिड़ने के बाद हूती विद्रोहियों ने अमेरिकी ड्रोन पर हमले तेज करने के साथ ही लाल सागर गलियारा में जहाजों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है। 7 अक्टूबर 2023 के बाद से वे क्षेत्र में कम से कम 80 हजारों पर ड्रोन और मिसाइल से हमले कर चुके हैं।

हूती सेना के प्रवक्ता ने जारी किया वीडियो

हूती सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या सरी ने एक वीडियो में अमेरिकी ड्रोन को मार गिराने का दावा किया। उन्होंने कहा कि हूती लड़ाकों ने यमन के मारिब प्रांत में उड़ रहे ड्रोन को मार गिराया। मारिब को उसके तेल और प्राकृतिक गैस भंडार के लिए जाना जाता है। इस प्रांत पर सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन बलों का नियंत्रण है, जो 2015 से विद्रोहियों से लड़ाई लड़ रहे हैं। सरी ने हमले के संबंध में कोई विवरण नहीं दिया। उन्होंने कहा कि हूती विद्रोही “अत्याचार के शिकार फलस्तीनियों की जीत और यमन की रक्षा के लिए अपने जिहादी कर्तव्यों का पालन करना जारी रखेंगे।”

जानें एमक्यू-9 की खासियत

एक एमक्यू-9 ड्रोन की कीमत लगभग तीन करोड़ डॉलर होती है। यह ड्रोन 50 हजार फुट तक की ऊंचाई पर लगातार 24 घंटे तक उड़ान भर सकता है। यमन में निगरानी के लिए अमेरिका वर्षों से एमक्यू-9 का इस्तेमाल कर रहा है। अमेरिकी ड्रोन को मार गिराने के दावे के बाद हूती विद्रोहियों के अल-मसीरा सेटेलाइट समाचार चैनल ने इब शहर के पास बड़े पैमाने पर अमेरिकी हवाई हमले होने की खबर दी। अमेरिकी सेना ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन अमेरिकी बल जनवरी से ही हूती विद्रोहियों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई कर रहे हैं।  (एपी)

यह भी पढ़ें

  1. चीन-वियतनाम से लेकर एशिया के कई देशों को हिला गया "यागी" तूफान, जड़ों से उखाड़ दिए पेड़ और 30 से ज्यादा लोगों की ली जान

 

2.     विदेश में अक्सर मोदी सरकार पर हमला करने वाले राहुल गांधी का अमेरिका पहुंचते ही आया ये बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement