Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. बाज नहीं आ रहे यमन के हूतिये, अदन की खाड़ी से गुजर रहे जहाज पर फिर कर दिया बड़ा हमला

बाज नहीं आ रहे यमन के हूतिये, अदन की खाड़ी से गुजर रहे जहाज पर फिर कर दिया बड़ा हमला

अदन की खाड़ी में किसी भी जहाज का आवागमन बेहद असुरक्षित हो गया है। यमन के हूतियों ने फिर यहां एक जहाज पर भीषण हवाई हमला किया है। इससे जहाज में आग लग गई। हालांकि हमले में किसी की मौत होने की खबर नहीं है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 04, 2024 11:58 IST
अदन की खाड़ी में हूतियों का हमला (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP अदन की खाड़ी में हूतियों का हमला (प्रतीकात्मक फोटो)

दुबईः यमन के हूतिये अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। अदन की खाड़ी में हूती विद्रोहियों ने एक बार फिर जहाल पर हमला किया है। बताया जा रहा है कि अदन की खाड़ी से गुजर रहे एक मालवाहक जहाज पर शनिवार देर रात हूतियों ने बड़ा मिसाइल हमला कर दिया। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह इजराइल द्वारा हमास नेता इस्माइल हनिया को निशाना बनाए जाने के बाद समूह का संभवत: पहला हमला है। हनिया को हूती विद्रोहियों का मुख्य वित्त पोषक माना जाता था। हालांकि, हूती विद्रोहियों ने अभी इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

हूती विद्रोहियों ने लाल सागर गलियारे से गुजरने वाले जहाजों पर अपने हमलों में दो हफ्ते के विराम का कोई कारण नहीं बताया है। पिछले साल नवंबर में गाजा पट्टी में हमास पर इजराइल की जवाबी कार्रवाई के बाद भी क्षेत्र में हूती विद्रोहियों के हमले में इसी तरह का विराम देखने को मिला था। अदन की खाड़ी में मालवाहक जहाज पर हमला तेहरान में इजराइल के संदिग्ध हवाई हमले में हमास नेता हनिया की मौत के बाद हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि हमला अदन से लगभग 225 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में अदन की खाड़ी के उस हिस्से में हुआ, जहां हूती विद्रोही पहले भी कई जहाजों को निशाना बना चुके हैं।

मिसाइल से किया गया जहाज पर हमला

ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस सेंटर (यूकेएमटीओ)’ के बयान के मुताबिक, जहाज पर तैनात एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जहाज को एक मिसाइल से निशाना गया, लेकिन इससे “आग लगने, पानी भरने या तेल का रिसाव होने की कोई सूचना नहीं है।” यूकेएमटीओ पश्चिम एशिया में हमलों की जानकारी उपलब्ध कराता है। उसने मिसाइल हमले के शिकार जहाज का कोई विवरण साझा नहीं किया। निजी सुरक्षा कंपनी ‘आम्ब्रे’ ने भी अदन की खाड़ी में मालवाहक जहाज पर हमले की खबर दी। उसने संकेत दिया कि अदन की खाड़ी में लाइबेरिया के झंडे वाले मालवाहक जहाज ‘ग्रोटन’ को निशाना बनाया गया, जो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के फुजैरा से सऊदी अरब के जेद्दा के लिए रवाना हुआ था। हालांकि, ‘ग्रोटन’ के यूनानी प्रबंधकों ने घटनाक्रम पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

हूतियों ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

हूती विद्रोहियों ने हमले की फिलहाल जिम्मेदारी नहीं ली है। उन्होंने पिछले कुछ महीनों में लाल सागर गलियारे में 70 से अधिक जहाजों को मिसाइल और ड्रोन से निशाना बनाया है, जिनमें कुल चार नौसैनिक मारे गए हैं। हूती विद्रोहियों ने एक जहाज पर कब्जा कर लिया और दो अन्य को डूबा दिया। अमेरिका नीत गठबंधन ने क्षेत्र में हूती विद्रोहियों के कई हमलों को नाकाम भी किया। हूती विद्रोहियों का कहना है कि वे इजराइल, अमेरिका और ब्रिटेन से जुड़े जहाजों को निशाना बनाते हैं, ताकि गाजा पट्टी में इजराइल-हमास युद्ध समाप्त करने का दबाव बनाया जा सके लेकिन कई ऐसे जहाजों पर भी हमला किया गया है, जिनका इन देशों से कोई संबंध नहीं है।(एपी) 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement