Sunday, June 30, 2024
Advertisement

US और ब्रिटेन की जवाबी कार्रवाई के बाद भी बाज नहीं आ रहे "यमन के हूतिये", लाल सागर में फिर एक पोत पर किया बड़ा हमला

यमन के हूतियों ने लाल सागर में एक पोत पर भीषण हवाई हमला किया है। हालांकि हमले से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। अमेरिका और ब्रिटेन की ओर से यमन में हूतियों की ठिकानों पर पूर्व में कई हमले किए जा चुके हैं। इसके बावजूद यमन के हूतयों ने अपना रुख नहीं बदला है। वह लगातार जहाजों पर हमले कर रहे हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 29, 2024 12:59 IST
लाल सागर में पोत पर यमन के हूतियों ने किया हमला (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS लाल सागर में पोत पर यमन के हूतियों ने किया हमला (प्रतीकात्मक फोटो)

दुबईः यमन के हूती विद्रोहियों ने लाल सागर से गुजर रहे एक पोत को फिर निशाना बनाया है। गत एक महीने में हूतियों ने तीसरी चौथी बार किसी पोत पर हमला किया है। हूतियों ने पूर्व में अमेरिका और ब्रिटेन की ओर से जवाबी एयरस्ट्राइक के बाद भी शुक्रवार को लाल सागर में पोत पर मिसाइल हमले किए। ब्रिटेन की सेना के समुद्री व्यापार संचालन केंद्र ने यह जानकारी दी। हूती विद्रोही इस अहम समुद्री मार्ग पर पोतों को कई बार निशाना बना चुके हैं। 

यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन’ (यूकेटीएमओ) केंद्र ने बताया कि यमन में विद्रोहियों के कब्जे वाले बंदरगाह शहर होदेदा के तट से गुजर रहे पोत के पास पांच मिसाइल गिरीं। यूकेटीएमओ ने बताया कि इन हमलों मे पोत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। हूती सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या सारी ने शुक्रवार रात दावा किया था कि हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में पोतों पर दो हमले किए हैं लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यूकेटीएमओ ने किस पोत पर हुए हमले की जानकारी दी है।

अब तक 60 जहाजों पर हमले कर चुके हैं हूतिये

विद्रोहियों ने मिसाइल और ड्रोन हमलों के जरिए अब तक 60 से अधिक पोत को निशाना बनाया है और इन हमलों में चार नाविक मारे गए हैं। हूती विद्रोहियों के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व में जनवरी से कई हवाई हमले किए गए हैं। विद्रोहियों के अनुसार, 30 मई को हुए हमले में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई थी और 42 अन्य घायल हुए थे। हूती विद्रोहियों का हालांकि कहना है कि वह इजराइल, अमेरिका या ब्रिटेन के पोतों को ही निशाना बनाता है, लेकिन ऐसे कई पोतों पर हमला किया गया है जिनका इजराइल-हमास युद्ध से कोई लेना-देना नहीं था। विद्रोही इजराइल से गाजा में युद्ध की समाप्त करने की मांग कर रहे हैं।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

ईरान के राष्ट्रपति चुनाव के शुरुआती नतीजों में भारी उथल-पुथल, कट्टरपंथी सईद जलीली ने बनाई भारी बढ़त


ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में दोबारा हुआ सबसे चौंकाने वाला उलटफेर, अब पेजेशकियन ने सईद जलीली को छोड़ा पीछे
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement