Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. अदन की खाड़ी में यमन के हूतियों ने फिर कर दिया बड़ा हमला, सिंगापुर के ध्वज वाला जहाज हुआ क्षतिग्रस्त

अदन की खाड़ी में यमन के हूतियों ने फिर कर दिया बड़ा हमला, सिंगापुर के ध्वज वाला जहाज हुआ क्षतिग्रस्त

यमन के हूतिये लगातार अदन की खाड़ी और लाल सागर में गुजरने वाली जहाजों को निशाना बना रहे हैं। हूतियों ने इस बार सिंगापुर के ध्वज वाले जहाज को मिसाइल हमले से नष्ट कर दिया है। हूतियों ने इस हमले की जिम्मेदारी भी ले ली है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 20, 2024 16:20 IST
अदन की खाड़ी में यमन के हूतियों ने किया हमला (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS अदन की खाड़ी में यमन के हूतियों ने किया हमला (प्रतीकात्मक)

सिंगापुर: यमन के हूतियों ने अदन की खाड़ी और लाल सागर में लगातार हमले करना जारी रखा है। इस बार हूती विद्रोहियों ने कथित रूप से सिंगापुर के ध्वज वाले एक जहाज को निशाना बनाया है, जिसमें वह क्षतिग्रस्त हो गया। सिंगापुर के समुद्री और बंदरगाह प्राधिकरण (एमपीए) ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी। एमपीए ने बताया कि उसे सूचना मिली कि अदन की खाड़ी से गुजरने के दौरान कंटेनर जहाज ‘लोबिविया’ पर हमला हुआ जिससे इसमें आग लग गई। इसने कहा कि हालांकि चालक दल ने आग को बुझा दिया।

चैनल न्यूज एशिया ने अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि चालक दल में सिंगापुर का कोई नागरिक शामिल नहीं था और जहाज पर सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि हूती विद्रोहियों के हमले के बावजूद जहाज सोमालिया के बरबेरा बंदरगाह पहुंचने में सफल रहा जहाँ जरूरत पड़ने पर क्षति का आकलन और मरम्मत का काम किया जाएगा। एमपीए ने कहा कि वह किसी भी तरह की आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए पोत प्रबंधक के संपर्क में है। सिंगापुर की नौसेना ने भी अदन की खाड़ी में अपने सुरक्षा साझेदारों को सहायता प्रदान करने के लिए सतर्क कर दिया है।

हूतियों ने बैलिस्टिक मिसाइल से हमले की बात स्वीकारी

हूती विद्रोहियों के सैन्य प्रवक्ता प्रवक्ता ने टेलीविजन पर कहा कि समूह ने लोबिविया पर बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन से हमला किया। ब्रिटेन के समुद्री व्यापार परिचालन निकाय ने बताया कि जहाज पर यमन के बंदरगाह शहर अदन से लगभग 83 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में दो मिसाइलों से दो बार हमला किया गया। चैनल न्यूज एशिया ने ब्रिटिश सुरक्षा फर्म एम्ब्रे के हवाले से कहा, ‘‘जहाज अदन की खाड़ी से गुजरते हुए उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा था कि तभी पास में स्थित एक व्यापारिक पोत ने लोबिविया की मौजूदगी वाले क्षेत्र में ‘रोशनी और विस्फोट’ देखा।’’ एम्ब्रे ने कहा कि जहाज ने तुरंत बचाव की मुद्रा अपनाई और लगभग एक घंटे बाद अपनी स्वचालित पहचान प्रणाली को बंद कर दिया।

नवंबर 2023 से लगातार हमले कर रहे हूतिये

यमन के हूती विद्रोहियों ने गत नवंबर से लाल सागर और अदन की खाड़ी से गुजरने वाले पोतों पर ड्रोन और मिसाइल हमलों की झड़ी लगा रखी है। उनका कहना है कि ये हमले गाजा में इजराइल के युद्ध से प्रभावित फलिस्तीनियों के प्रति समर्थन जताने के लिए किए जा रहे हैं। इन हमलों में अब तक दो जहाज डूब चुके हैं और एक अन्य को जब्त किए जाने के साथ ही तीन नाविक मारे गए हैं। हमलों की वजह से स्वेज नहर से होने वाला वैश्विक व्यापार गंभीर रूप से बाधित हुआ है।

मंगलवार को, लाइबेरिया के ध्वज वाले तेल टैंकर चियोस लायन को लाल सागर में हुए हमले के बाद नुकसान का आकलन करने और संभावित तेल रिसाव की जांच करने के लिए वापस लौटने को मजबूर होना पड़ा। ब्रिटेन और अमेरिका फरवरी से जवाबी हमले करते रहे हैं। इनमें कई ड्रोन को मार गिराया गया है तथा यमन में हमले के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जगहों पर बमबारी की गई है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

UN में पाकिस्तान का नाम लिए बगैर भारत ने गजब रगड़ा, आतंकवाद फैलाने के मुद्दे पर कर दी खिंचाई


बांग्लादेश में राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू और भयंकर हिंसा के बीच 778 भारतीय छात्र लौटे स्वदेशः विदेश मंत्रालय
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement