Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. क्या है यूएई सरकार की माफ़ी योजना, जिसका मुश्किल में फँसे भारतीयों को भी मिल सकता है लाभ

क्या है यूएई सरकार की माफ़ी योजना, जिसका मुश्किल में फँसे भारतीयों को भी मिल सकता है लाभ

यूएई में आखिरकार भारतीय लोगों को माफी मांगने की नौबत कैसे आ गई। किस लिए यूएई सरकार को माफी योजना लानी पड़ी। यह किस लिए है, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है?

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 01, 2024 19:34 IST
दुबई। - India TV Hindi
Image Source : AP दुबई।

दुबईः संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आखिरकार भारतीयों के माफी मांगने की नौबत कैसे आ गई। आखिर कौन सी वजह है, जिसके कारण यूएई सरकार को माफी योजना लांच करनी पड़ी है। इस योजना की भारतीय लोग भी तारीफ कर रहे हैं। आपको बता दें कि यूएई सरकार की माफी योजना की शुरुआत आज से हो चुकी है। इस माफी योजना का लाभ उठाने के लिए 2 महीने का समय है। इस योजना का लाफ दिलाने के लिए भारतीयों की मदद करने के लिए यहां स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने कई उपायों की घोषणा की है।

बता दें कि दुबई की यह माफी योजना देश में अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों को अपनी निवास स्थिति को नियमित कराने या दंड के बिना यूएई को छोड़ने की अनुमति देती है। माफी कार्यक्रम कई तरह के वीजा पर लागू होता है जिसमें निवास की अवधि का समाप्त होना और पर्यटक वीजा शामिल है। इसके अलावा इसके दायरे में बिना दस्तावेज के रह रहे लोग भी आते हैं। हालांकि, जिन लोगों ने देश में अवैध रूप से प्रवेश किया है उन्हें इस कार्यक्रम से बाहर रखा गया है।

जानें क्या है माफी योजना

इस कार्यक्रम के तहत जो आवेदक भारत लौटने की इच्छा रखते हैं, वे आपातकालीन प्रमाणपत्र (ईसी) के लिए आवेदन कर सकते हैं और जो अपनी निवास स्थिति को नियमित कराने की इच्छा रखते हैं, वे अल्पकालीन-वैधता वाले पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘‘आवेदक वाणिज्य दूतावास में ईसी के लिए निःशुल्क अनुरोध कर सकते हैं। दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास और अल अविर आव्रजन केंद्र में सुविधा काउंटर स्थापित किए जाएंगे। वाणिज्य दूतावास में सुविधा काउंटर दो सितंबर से काम करने लगेंगे।’ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में ये क्या हो रहा? 49 हिंदू और अल्पसंख्यक शिक्षकों से जबरन ले लिया गया इस्तीफा


रूस के लापता हेलीकॉप्टर का चल गया पता, दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद 22 में से 17 लोगों के शव बरामद
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement