Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. लीबिया के सिर्ते शहर में जमीन खोदा तो निकलने लगी लाशें, कुल 24 अज्ञात शव बरामद होने से मचा हड़कंप

लीबिया के सिर्ते शहर में जमीन खोदा तो निकलने लगी लाशें, कुल 24 अज्ञात शव बरामद होने से मचा हड़कंप

लीबिया के सिर्ते शहर में लाशों की कब्र मिलने से सनसनी फैल गई है। यहां एक खोज एजेंसी की टीम ने जब खोदाई शुरू की तो लाशों पर लाशें निकलने से कर्मचारी हैरान रह गए। कुल 24 लोगों के शव बराबद किए गए। यह ऐसी जगह है, जहां पहले आईएसआईएस के आतंकवादियों का कब्जा था।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 17, 2024 13:24 IST
लीबिया के शिर्ते शहर में मिला लाशों का ढेर।- India TV Hindi
Image Source : AP लीबिया के शिर्ते शहर में मिला लाशों का ढेर।

काहिरा: लीबिया के सिर्ते शहर में उस वक्त प्रशासन के हांथ-पैर फूल गए जब एक जगह खोदाई के दौरान लाशों पर लाशें निकलने लगीं। लीबिया के प्राधिकरण ने सिर्ते शहर में इस तरह की एक सामूहिक कब्र मिली है, जिसमें से 24 अज्ञात शव बरामद किए गए हैं। इस शहर पर कभी ‘इस्लामिक स्टेट’ समूह यानि आईएसआईएस के आतंकियों का कब्जा था। लीबिया की एक सरकारी एजेंसी ने यह जानकारी दी। लापता लोगों की तलाश और पहचान के लिए काम करने वाली राष्ट्रीय एजेंसी के कर्मचारियों ने इन शवों को खोज निकाला है। 

एजेंसी ने बताया कि उनकी टीम को राजधानी त्रिपोली से लगभग 450 किलोमीटर पूर्व में सिर्ते शहर में 24 शव मिले हैं, जिनमें से 17 शव तबाह हो चुकी इमारतों के नीचे से बरामद किए गए हैं। यह सामूहिक कब्र कब की है, इसके बारे में कोई विवरण नहीं दिया गया। दिसंबर 2016 में अमेरिका समर्थित बलों द्वारा आतंकवादियों को खदेड़े जाने से पहले, सिर्ते पर कई वर्षों तक ‘आईएस’ का कब्जा रहा।

2011 से आईएसआईएस लीबिया में फैली अशांति का उठा रहा फायदा

इस आतंकी गुट ने 2011 के विद्रोह के बाद लीबिया में फैली अशांति का फायदा उठाया। लीबिया के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि फॉरेंसिक विशेषज्ञों ने जांच के लिए कुल 59 अज्ञात शवों के डीएनए नमूने लिए हैं। यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि जिन शवों के नमूने लिये गए हैं, उनमें सिर्ते में बरामद 24 शव भी शामिल हैं या नहीं। इन शवों को शहर के एक कब्रिस्तान में दफना दिया गया है।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

बैंकॉक के हयात होटल में 6 विदेशी लोगों की मौत, जहर देकर मारे जाने की आशंका से सनसनी

 

ओमान के तट पर डूबे 13 भारतीयों समेत 16 लोगों की तलाशी के लिए तैनात हुआ इंडियन नेवी का INS-Teg, अभियान शुरू
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement