Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. लेबनान में पेजर और फिर इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ब्लास्ट के बाद क्या है अगला प्लान, युद्ध के नए आगाज से दुनिया हैरान; इजरायल पर शक

लेबनान में पेजर और फिर इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ब्लास्ट के बाद क्या है अगला प्लान, युद्ध के नए आगाज से दुनिया हैरान; इजरायल पर शक

लेबनान और सीरिया में इस तरह के सीरियल ब्लास्ट के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि अमेरिका अभी भी आकलन कर रहा है कि यह हमला गाजा में इजरायल-हमास युद्ध में संघर्ष विराम के लिए बातचीत के प्रयासों को कैसे प्रभावित कर सकता है?

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 19, 2024 8:18 IST
लेबनान में इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ब्लास्ट के बाद मचा हड़कंप। - India TV Hindi
Image Source : AP लेबनान में इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ब्लास्ट के बाद मचा हड़कंप।

बेरूत/बुडापेस्टः लेबनान में पेजर में हुए धमाकों के अगले ही दिन बुधवार को देश के कई हिस्सों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में एक साथ हुए ताबड़तोड़ विस्फोट से सिर्फ बेरूत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया थर्रा गई है। इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ब्लास्ट की घटनाओं में लेबनान में मरने वालों की संख्या भी बढ़कर आज 14 हो गई है। जबकि इस घटना में करीब 450 लोग घायल हुए हैं। लेबनान को शक है कि यह सब इजरायल का किया धरा है। कहा जा रहा है कि हिज्बुल्ला के संचार नेटवर्क को निशाना बनाने के इरादे से संभवत: इजरायल ने यह हमला किया है। युद्ध के इस नए आगाज से दुनिया के अन्य देश भी हैरान हैं। आखिर एक साथ कैसे कभी पेजर तो कभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस फट रहे हैं। अब डर इस बात का भी है कि अगर इजरायल ने ही यह सब किया है तो उसका लेबनान में अगला प्लान क्या है?

यही सोचकर लेबनान में हड़कंप मचा है। पेजर के बाद इलेक्ट्रानिक उपकरणों में तथाकथित रूप से ब्लास्ट की घटनाओं से लेबनान यह मान चुका है कि इजरायल अब आगे कुछ भी कर सकता है। लेबनान को पूरी तरह से शक है कि इजरायल ने ही इन दोनों ब्लास्ट की घटनाओं को अंजाम दिया है। हो भी क्यों न, क्योंकि निशाने पर हिजबुल्ला आतंकवादी नेटवर्क ही रहा है। जिन पेजर्स में ब्लास्ट हुए उनका इस्तेमाल हिजबुल्ला के आतंकी ही कर रहे थे। इसके बाद नंबर आया इलेक्ट्रानिक उपकरणों का जिसमें रेडियो और वॉकी-टॉकी प्रमुख हैं। इलेक्ट्रानिक उपकरणों की बैटरी अचानक बम में बदल गई तो लेबनान हिल गया। हर तरफ हाहाकार मच गया। 

लेबनान में इजरायल का अगला प्लान क्या है

दूसरे देश भी समझ नहीं पा रहे हैं कि अगर वाकई इस घटना को इजरायल ने ही अंजाम दिया तो वह ये सब कैसे कर गया? यह तरीका तो अब आने वाले समय में कोई भी देश अपने दुश्मन के खिलाफ इस्तेमाल करने का प्रयास कर सकता है। पेजर्स और इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ब्लास्ट के बाद अब इजरायल ने हिजबुल्ला का विनाश करने के लिए अगला प्लान क्या बनाया होगा, इस बारे में किसी को जानकारी नहीं है। मगर उसके अगले प्लान के बारे में सोचकर ही पूरे लेबनान में हड़कंप है। अब हिजबुल्ला और लेबनान को लग रहा है कि इजरायल कुछ भी कर सकता है। ऐसे में लेबनान की सेना ओर हिजबुल्ला समेत सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट पर हैं। इजरायल ने कैसे पेजर्स और फिर इलेक्ट्रानिक डिवाइस को हैक कर तथाकथित रूप से इस घटना को अंजाम दिया। इसकी जांच भी की जा रही है। 

अंतिम संस्कार के समय भी बरसने लगी मौत 

लेबनान के साथ सीरिया में भी ऐसे ही ब्लास्ट हुए। ये दोनों ही इजरायल के दुश्मन हैं। ऐसे में शक इजरायल पर ही जा रहा है। लेबनान व सीरिया में जिन पेजर में विस्फोट हुए, उन्हें हंगरी की एक कंपनी ने बनाया था। जिसका मुख्यालय हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में है। ताइवानी कंपनी गोल्ड अपोलो द्वारा बुधवार को जारी एक बयान के अनुसार, एआर-924 पेजर का निर्माण बीएसी कंसल्टिंग केएफटी ने किया था। हिज्बुल्ला अधिकारियों ने बताया कि खबरों के मुताबिक वॉकी-टॉकी और सौर उपकरणों से भी निशाना बनाया गया। एक दिन पहले पेजर विस्फोट में मारे गए हिज्बुल्ला के तीन सदस्यों और एक बच्चे को बेरूत में सुपुर्द ए खाक करते समय भी कई धमाके सुने गए। दक्षिणी तटीय शहर सिडोन में एपी के एक फोटोग्राफर ने धमाकों की वजह से एक कार और एक मोबाइल फोन की दुकान को क्षतिग्रस्त होते देखा। हिज्बुल्ला के एक अधिकारी ने पहचान गुप्त रखते हुए एपी को बताया कि समूह द्वारा इस्तेमाल किए गए वॉकी-टॉकी में धमाका किया गया।

इजरायल-लेबनान में सीधे युद्ध की आशंका बढ़ी

अब तक लेबनान की ओर से ईरान समर्थित हिजबुल्ला ही इजरायल पर हमला कर रहा था। मगर अब इजरायल और लेबनान में सीधे युद्ध की आशंका भी बढ़ गई है। लेबनान की आधिकारिक समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक बेरूत और दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में घरों में सौर ऊर्जा प्रणाली में विस्फोट हो गया, जिससे कम से कम एक लड़की घायल हो गई। ये धमाके ऐसे समय हुए हैं जब मंगलवार को सिलसिलेवार देशभर में हुए पेजर धमाकों के बाद लेबनान में भ्रम और गुस्से की स्थिति है। इजराइल और हिज्बुल्ला के बीच संघर्ष के बीच इन विस्फोटों के बाद तनाव और बढ़ गया है, जिसके एक पूर्ण युद्ध में तब्दील होने का खतरा उत्पन्न हो गया है। पूरे घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि इजराइल ने एहतियातन बुधवार को लेबनान के साथ लगती अपनी सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement